1. केंद्र सरकार ने ‘भारत के प्रधानमंत्री’ संग्रहालय परियोजना हेतु 3 पैनल गठित किये

केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय ने 05 जून 2018 को तीन उच्च स्तरीय पैनल का गठन किया ताकि राजधानी दिल्ली में‘भारत के प्रधानमंत्री’ नामक संग्रहालय की स्थापना कीजा सके.

संस्कृति मंत्रालय द्वारा तीन मूर्ति एस्टेट (भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु का अधिकारिक आवास) में आधुनिक तकनीक से भारत के प्रधानमंत्रियों पर यह संग्रहालय बनाया जायेगा.

इस संग्रहालय में देश के अब तक के प्रधानमंत्रियों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

शक्ति सिन्हा पैनल, 2. स्वपन दासगुप्ता पैनल, 3. शक्ति सिन्हा पैनल

2. वाराणसी एयरपोर्ट के रनवे के नीचे से गुजरेगा नेशनल हाइवे, बनेगा देश का ऐसा पहला एयरपोर्ट

यूपी में वाराणसी के करीब बाबतपुर में स्थित लाल बहादुर शास्‍त्री (LBS) इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे के नीचे से नेशनल हाइवे गुजरेगा. यह इस तरह का देश का पहला एयरपोर्टहोगा.

इसके लिए अंडरपास का निर्माण किया जाएगा, यहअंडरपास वाराणसी-लखनऊ हाईवे (NH-56) कोभी जोड़ेगा.

इससे एयरपोर्ट के रनवे का भी विस्‍तार होगा. इस विस्‍तृत रनवे का इस्‍तेमाल बड़े विमानों की लैंडिंग में किया जा सकेगा और इससे हाइवे को फोर-लेन बनाने में मदद मिलेगी.

3. देश की पहली नेत्रहीन महिला आईएएस बनीं केरल में सहायक कलेक्टर

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2016 में 124वीं रैंक लाकर देश की पहली नेत्रहीन महिला आईएएसबनने वाली महाराष्ट्र की प्रांजल पाटिल ने एर्नाकुलम (केरल) में सहायक कलक्टर का पदभार संभाल लिया है.

6 वर्ष की उम्र में प्रांजल को दिखाई देना बंद हो गया था. इससे पहले 2015 में प्रांजल ने 773वीं रैंक हासिल की थी.

Hot Facts

राजेश सिंह साल 2007 में देश के पहले नेत्रहीन आईएएस बने थे.

केरल – राजधानी –तिरुअनन्तपुरम, मुख्यमंत्री –पी. विजयन, राज्यपाल – पी. सदाशिवम

लोकसभा सीटें – 20, राज्यसभा सीटें – 9, विधानसभा सीटें – 140

4. भारत अब भारी उपग्रह भी छोड़ सकेगा, चार हज़ार 338 करोड़ की योजना मंजूर

भारी उपग्रहों को छोड़ने के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भू-स्थैतिक उपग्रह प्रक्षेपण यान योजना के तृतीय संस्करण के विकास को जारी रखते हुए इसके प्रथम चरण को आज मंजूरी दे दी जिस पर चार हज़ार तीन सौ अड़तीस करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे,

इसके अलावा पोलर उपग्रह प्रक्षेपण योजना के लिए छह हज़ार पांच सौ तिहत्तर करोड़ रुपए की योजना कोभी मंजूरी दी गयी.

केन्द्रीय मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि पहले श्रीहरिकोटा से छोटे उपग्रह छोड़े जा पाते थे लेकिन इस योजना को मंज़ूर किये जाने के बाद चार टन के भार वाले संचार उपग्रह छोड़ सकेंगे. इससे देशी और विदेशी उपग्रह छोड़े जा सकेंगे.

पहले भारी उपग्रहों को विदेशी उपग्रह प्रक्षेपण स्टेशनों से छोड़ना पड़ता था. यह योजना‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत लागू की जायेगी.

Hot Facts

उत्तर पूर्वी क्षेत्र, प्रधान मंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन विभाग, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विभाग राज्य मंत्री – डॉ जितेंद्र सिंह

5. भारत में नाइट्रोजन प्रदूषण के पहलेमात्रात्मक मूल्यांकन की शुरुआत

भारत में नाइट्रोजन प्रदूषण के पहले मात्रात्मक मूल्यांकन का कहना है कि नाइट्रोजन कण पीएम 5, ह्रदयवाहिनी और श्वसन बीमारी से नजदीकी रूप से जोड़ने वाले प्रदूषकों की कक्षा में, का सबसे बड़ा अंश बनाते हैं.

उत्तर भारत के कई हिस्सों फसल अवशेषों को जलानासर्दी के कोहरे का एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है.

1991 से 2001 तक भारतीय NO2 का उत्सर्जन 52% और 2001 से 2011 तक 69% बढ़ गया.

6. पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में भारत का 177वां स्थान

05 जून 2018 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (ईपीआई) की रेटिंग जारी की गई है. इस सूची में भारत को177वां स्थान प्रदान किया गया है. इस सूचकांक में कुल 180 देशों को शामिल किया गया था.

वर्ष 2016 में भारत कोपर्यावरण प्रदर्शन के मामले में विश्वभर में 141वां स्थापन दिया गया था. भारत सरकार द्वारा निरंतर पर्यावरण हितैषी कार्यक्रम जारी किये जा रहे हैं फिर भी स्थिति चिंताजनक है. यह रिपार्ट प्रतिवर्ष विश्व आर्थिक मंच जारी करता है.

अमेरिका को इस सूची में27वां स्थान प्रदान किया गया है. पर्यावरण प्रदर्शन के मामले में स्वीट्जरलैंड शीर्ष स्थानपर है जबकि दूसरे स्थान पर फ्रांस एवं तीसरे स्थान पर डेनमार्क है.

Hot Facts

विश्व आर्थिक मंच – विश्व आर्थिकफोरम स्विट्ज़रलैंड में स्थित एक गैर-लाभकारी संस्था है. इसका मुख्यालय जिनेवा में है.

स्थापना – 1971

स्विट्ज़रलैण्ड – राजधानी –बर्न, मुद्रा – स्विस फ्रेंक – (1 CHF – 68 INR)

7. कॉर्नेलिस रिसविक गो-एयर के नये सीईओ नियुक्त

किफायती विमान सेवा कंपनीगो-एयर ने कॉर्नेलिस रिसविक को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति 04 जून 2018 से प्रभावी हो गयी है.

कंपनी द्वारा जारी जानकारी में बताया गया कि वह कंपनी के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और निदेशक मंडल को रिपोर्ट करेंगे. उनके पास विमान सेवा एवं ट्रेवल उद्योग का 25 साल का अनुभव है.

वह थॉमस कुक समूह, ईजी जेट एयरलाइन और ट्रांसाविया एयरलाइंस में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं.

Hot Facts

गो-एयर – भारत की किफायती विमान सेवा है. इस सेवा का प्रारंभ नवम्बर 2005 से शुरू हुआ. यह 21 शहरों में दिन भर की 100 तथा सप्ताह की 750 उड़ानों द्वारा घरेलू विमानन सेवा प्रदान करता है.

उड़ान योजना – यह योजना 21 अक्टूबर सन 2016 को आरंभ की गई. इस योजना की औपचारिक शुरुआत अप्रैल 2017 से हुई है और 10 साल तक की अवधि के लिए इस योजना में ऑपरेशन होगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य कम कीमत की हवाई टिकटों को उपलब्ध कराना है.

8. केंद्र सरकार द्वारा चार सरकारी बैंकों के विलय की तैयारी

बैंकिंग सेक्टर पर लगातार बढ़ रहे घाटे में सुधार लाने के लिए चार बैंकों का विलय किया जा सकता है. इसके तहतआईडीबीआई, ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स (ओबीसी), सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) को मिलाकर एक बड़ा बैंक बनाया जा सकता है.

यदि ऐसा हो जाता है तो यहभारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा..

देश की बैंकिंग व्यवस्था काकुल एनपीए 10 लाख करोड़ रुपये के आंकड़ें को पार कर चुका है, जिसमें सरकारी बैंकों कि हिस्सेदारी 9 लाख करोड़ रुपये की है.

इन चारों बैंकों में वर्ष 2017-18 में लगभग 22,000 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है तथा यह अपना एनपीए चुकाने की स्थिति में भी नहीं हैं.

9. RBI ने रेपो रेट में चौथाई फीसदी का इजाफा कर 6.5% किया

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट यानी नीतिगत दर को चौथाई प्रतिशत बढ़ाकर 25 प्रतिशतकर दिया है. रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति के सभी 6 सदस्यों ने 0.25 फीसद की बढ़ोतरी के पक्ष में फैसला दिया. जबकि रिवर्स रेपो रेट भी चौथाई फीसदी बढ़ाकर6.50 फीसदी तय की है. जबकि सी.आर.आर. में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं, रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2019 के लिए विकास दर 7.4 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है.

Hot Facts

रेपो रेट – रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंकों को आरबीआई कर्ज देता है. बैंक इस कर्ज से ग्राहकों को ऋण देते हैं. रेपो रेट कम होने से मतलब है कि बैंक से मिलने वाले कई तरह के कर्ज सस्ते हो जाएंगे. जैसे कि होम लोन, व्हीकल लोन वगैरह.

रिवर्स रेपो रेट – यह रेपो रेट से उलट होता है. यह वह दर होती है जिस पर बैंकों को उनकी ओर से आरबीआई में जमा धन पर ब्याज मिलता है. रिवर्स रेपो रेट बाजारों में नकदी की तरलता को नियंत्रित करने में काम आती है. बाजार में जब भी बहुत ज्यादा नकदी दिखाई देती है, आरबीआई रिवर्स रेपो रेट बढ़ा देता है, ताकि बैंक ज्यादा ब्याज कमाने के लिए अपनी रकमे उसके पास जमा करा दे.

10. फ़ोर्ब्स की वर्ल्ड्स हाइएस्ट पेड ऐथलीट्स-2018 की सूची में विराट 83वें स्थान

भारतीय क्रिकेट टीम केकप्तान विराट कोहली वर्ल्ड हाइएस्ट पेड ऐथलीट्स-2018 की लिस्ट में शामिल हैं. फोर्ब्स द्वारा बुधवार को जारी टॉप-100 ऐथलीट़्स की लिस्ट में वह इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं. वह 83वें नंबर परहैं, जबकि अमेरिकन बॉक्सिंग लेंजड फ्लॉयड मेवेदर टॉप पर बने हुए हैं. उनकी कमाई3 करोड़ रुपये है.

चौंकाने वाली बात यह है कि दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष 100 में कोई भी महिला खिलाड़ी नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *