देश-दुनिया: एक दृष्टि मे सामयिक घटनाचक्र

 

* अमिताव घोष को 54वां ज्ञानपीठ पुरस्कार देने का निर्णय: वर्ष 2018 का ज्ञानपीठ पुरस्कार अंग्रेजी के मशहूर साहित्यकार अमिताव घोष को देने का निर्णय 14 दिसम्बर को लिया गया. यह 54वां ज्ञानपीठ पुरस्कार है. प्रतिभा रॉय की अध्यक्षता में आयोजित ज्ञानपीठ चयन समिति की बैठक में उन्हें यह पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया. ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित होने वाले वह देश के अंग्रेजी के पहले लेखक हैं.
अमिताव घोष: कोलकाता में 1956 को जन्में अमिताव घोष को लीक से हटकर काम करने वाले रचनाकार के तौर पर जाना जाता है. वह साहित्य अकादमी और पद्मश्री सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं.
अमिताव घोष की प्रमुख रचनाए: उनकी प्रमुख रचनाओं में द सर्किल ऑफ रीजन, दे शेडो लाइन, द कलकत्ता क्रोमोसोम, द ग्लास पैलेस, द हंगरी टाइड, रिवर ऑफ स्मोक और फ्लड ऑफ फायर प्रमुख हैं.

* इजराइल को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स की पूर्णकालिक सदस्यता: फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) ने इजराइल को पूर्ण सदस्यता प्रदान की है. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स धन शोधन, आतंकवादी फंडिंग तथा अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली के खतरे पर एक वित्तीय निगरानी करने वाली संस्था है. इस संस्था का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों की फंडिंग पर पूर्ण रोक लगायी जा सके. इजराइल के सदस्य बन जाने के साथ इस संस्था के 38 सदस्य देश हो गए हैं. इसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के पांच स्थायी सदस्य भी शामिल हैं.

* पाकिस्तान में एनजीओ बंद किए जाने पर विदेशी आयोगों ने चिंता जताई: पाकिस्तान में 18 अंतर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी संस्थाओं को बंद किए जाने पर 5 विदेशी दूतावासों सहित यूरोपीय संघ ने गहरी चिंता व्यक्त की है. इन 18 संस्थाओं में से 9 अमरीका से, 3 यूके से और 2 नीदरलैंड से संबद्ध हैं. अन्य संस्थाएं इटली, स्विट्जरलैंड डेनमार्क और आयरलैंड से संबद्ध है. गृह मंत्रालय ने गत अक्टूबर में इन संस्थाओं को काम बंद करके पाकिस्तान छोड़ देने को कहा था.

* वैश्विक ऋण अब तक के सबसे उंचे स्‍तर 1840 खरब डॉलर तक पहुंचा: अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष के अनुसार वैश्विक ऋण अब तक के सबसे उंचे स्‍तर एक हजार 840 खरब डॉलर तक पहुंच गया है. इसमें आधे से भी अधिक ऋण अमरीका, चीन और जापान पर है. ऋण की यह राशि 2017 में विश्‍व के सकल घरेलू उत्‍पाद के 225 प्रतिशत के बराबर है. दुनिया के सबसे अधिक ऋण ग्रस्‍त देश वे हैं जो सबसे अधिक धनी देश हैं.

* जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक 2019 में भारत को 11वां रैंक: 56 देशों की सूची में जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (CCPI) 2019 में भारत को 11वां रैंक प्राप्त हुआ. 24वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के दौरान यह सूचकांक जारी किया गया. इस सूचकांक में भारत के प्रदर्शन में तीन रैंक का सुधार हुआ है. टॉप तीन रैंक में किसी भी देश को शामिल नहीं किया गया है क्योंकि किसी भी देश ने सभी श्रेणियों में बेहतरीन प्रदर्शन नहीं किया है. इस सूचकांक में स्वीडन को चौथा स्थान प्राप्त हुआ, जबकि मोरक्को को पांचवा स्थान प्राप्त हुआ.

* आयरलैंड में गर्भपात पर ऐतिहासिक विधेयक पारित: आयरलैंड के ऊपरी सदन ने देश में गर्भपात को कानूनी मान्यता प्रदान करने वाले ऐतिहासिक विधेयक को 14 दिसम्बर को पारित कर दिया. इस विधेयक को कानून बनने के लिए अब केवल राष्ट्रपति माइकल हिगिन्स के हस्ताक्षर का इंतजार है. इस विधेयक से जनवरी 2019 से गर्भपात के क्रियान्वयन का मार्ग प्रशस्त होगा. इस विधेयक के कानून बनने के बाद महिलाएं गर्भधारण करने के 12 सप्ताह बाद तक गर्भपात करा सकेंगी. इस अवधि के दौरान महिला की जान अथवा स्वास्य के खतरे या किसी गंभीर बीमारी की स्थिति में गर्भपात कराया जा सकेगा.
गौरतलब है कि आयरलैंड में वर्षों से गर्भपात पर प्रतिबंध लगा हुआ है और इसका उल्लंघन करने पर महिलाओं को 14 वर्ष की सजा का प्रावधान है. आयरलैंड में गर्भपात पर प्रतिबंध को हटाने का श्रेय भारतीय महिला सविता हलप्पनवार को जाता है.

* मणिका बत्रा ने जीता ब्रेकथ्रू टेबल टेनिस स्टार अवार्ड: भारत की टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा को ITTF ब्रेकथ्रू टेबल टेनिस स्टार अवार्ड प्रदान किया गया है. वे इस पुरस्कार को जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. उन्हें यह सम्मान दक्षिण कोरिया के इंचीयोन में 2018 ITTF स्टार अवार्ड के दौरान प्रदान किया गया. मणिका बत्रा 2018 राष्ट्रमंडल खेलों तथा एशियाई खेलों में पदक जीतें हैं.

* पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को अंटार्कटिका में माउंट विन्सन पर विजय के लिए राष्ट्रध्वज: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को अंटार्कटिका में माउंट विन्सन पर विजय के लिए राष्ट्रध्वज सौंपा. अरुणिमा ऐसी पहली दिव्यांग पर्वतारोही हैं जो एवरेस्ट पर्वत पर सफतलापूर्वक चढ़ चुकी हैं. उन्होंने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उन्हें माउंट विन्सन यात्रा की जानकारी दी.

* भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की 18वीं बैठक: सैन्‍य तकनीकी सहयोग के बारे में भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की 18वीं बैठक दिल्ली में आयोजित की गयी है. इस बैठक में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन और रूस के रक्षा मंत्री जनरल सरगेई शॉयगू ने दिवपक्षीय रक्षा सहयोग के क्षेत्र में उत्‍साह और प्रगति पर संतोष व्‍यक्‍त किया.

* अमेरिका ने खाशोगी की हत्‍या के लिए बिन सलमान को दोषी ठहराया: अमरीकी सीनेट ने एक प्रस्‍ताव पारित कर अमरीका के पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्‍या के मामले में सऊदी अरब के युवराज मोहम्‍मद बिन सलमान को जिम्‍मेदार ठहराया है. पत्रकार जमाल खाशोगी की इस्‍ताम्‍बुल में सउदी अरब के वाणिज्‍य दूतावास में दो अक्‍तूबर को हत्‍या हुई थी.

* न्‍यायालय ने रफाल सौदे की याचिकाओं को खारिज किया: उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल सौदे में कथित अनियमितताओं को लेकर केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो (सीबीआई) को एफआईआर दायर करने का निर्देश देने की मांग वाली सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया. प्रधान न्‍यायधीश रंजन गोगाई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अरबों रूपये के इस सौदे में निर्णय लेने की प्रक्रिया पर आशंका नहीं की जा सकती.

* तारक रामाराव टीआरएस के कार्यकारी अध्‍यक्ष: तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के अध्‍यक्ष के. चंद्रशेखर राव ने अपने पुत्र के. तारक रामाराव को पार्टी का कार्यकारी अध्‍यक्ष नियु‍क्‍त किया है. वे सिरसिल्‍ला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीते है. श्री चंद्रशेखर राव दूसरी बार तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री बने हैं और उन्‍होंने मोहम्‍मद महमूद अली को गृह मंत्रालय का दायित्‍व सौंपा है. श्री महमूद अली ने श्री चंद्रशेखर राव के साथ मंत्री पद की शपथ ली थी.

* फ्रांस के विदेश मंत्री भारत यात्रा पर: फ्रांस के विदेश और यूरोपीय मामलों के मंत्री ली द्रायन अपने मंत्रालय के शिष्‍टमंडल के साथ दो दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली में पहुंचे हैं. विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज फ्रांस के मंत्री द्रायन से नई दिल्‍ली में शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगी. श्री ली द्रायन स्‍वदेश रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मिलेंगे.

* भारत भूषण व्यास यूपीएससी के सदस्य नियुक्त: सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक अधिकारी भारत भूषण व्यास ने नई दिल्ली में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली. यूपीएससी के अध्यक्ष श्री अरविंद सक्सेना ने उन्हें शपथ दिलवाई. यूपीएससी के सदस्य का पदभार संभालने से पहले वे जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार के रूप में कार्यरत थे.

* श्रीलंका के प्रधानमंत्री का इस्तीफा: श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. रानिल विक्रमसिंघे 16 दिसम्बर को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. श्रीलंका के उच्चतम न्यायालय ने राजपक्षे सरकार की शक्तियों को प्रतिबंधित कर दिया था. श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने 26 अक्ट्रबर को एक विवादित कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बरखास्त कर उनकी जगह पर पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को नियुक्त कर दिया था.

* 15 दिसम्बर को सरदार पटेल की पुण्यतिथि: भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 15 दिसम्बर को पुण्यतिथि है. सरदार पटेल का देहांत 15 दिसंबर 1950 को हुआ था. भारत के लौह पुरुष कहे जाने वाले सरदार पटेल ने देश के 600 से भी ज्यादा रियासतों का विलय करा कर देश को एक करने में अहम योगदान था.

* अशोक गहलोत होंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री: अशोक गहलोत राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री होंगे. सचिन पायलट को राज्य का उप-मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की गई है.

* अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव: हरियाणा के कुरूक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया गया है. अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के अंतर्गत ब्रहमसरोवर तट पर विभिन्न राज्यों के शिल्पकारों और स्वयं सहायता समूहों ने स्टॉल लगाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *