27 February 2018(Tuesday)

1.समुद्री परिवहन का नया ईधन बनेगा मेथेनाल
• केंद्र ने कहा कि वह समुद्री परिवहन पोतों के ईंधन में मेथेनाल के इस्तेमाल की योजना बना रही है क्योंकि यह डीजल से सस्ता पड़ता है और इससे प्रदूषण भी कम होता है। इसके साथ ही देश के 12 प्रमुख बंदरगाहों से मुनाफा इस साल बढ़कर 7000 करोड़ रूपये होने की उम्मीद है।
• केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस ईंधन की लागत 22 रूपये प्रति लीटर है और इसे भारत में बनाया जा सकता है लेकिन इस पहल के लिए नई प्रौद्योगिकी की जरूरत है। उन्होंने चीन का उदाहरण दिया जहां मेथेनाल की लागत सिर्फ 17 रूपये प्रति लीटर है।
• उन्होंने कहा, ‘‘चीन में यह सिर्फ 17 रपए प्रति लीटर है। 22 रपए प्रति लीटर मेथेनाल भारत में एक लीटर डीजल के बराबर है जिसकी कीमत आज 60 रूपये है। डीजल की तुलना में इस मेथेनाल से प्रदूषण भी काफी कम है।’
• उन्होंने कहा हमारे पास चार मल्टी माडल हब वाराणसी, हल्दिया, सागरगंज व साहिबगंज में गंगा नदी पर और हम 60 ‘‘नदी बंदरगाह’ बना रहे हैं। हमारी मेथेनाल को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने की योजना है। गडकरी ने सोमवार को आईआईटी चेन्नई में बंदरगाहों, जलमार्ग और तटों के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी केंद्र (एनटीसीपीडब्ल्यूसी) की आधारशिला रखी।
• इस अवसर पर आईआईटी चेन्नई और मंत्रालय ने एक समझौता ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर भी किए। गडकरी ने कहा कि सरकार ने 111 नदियों को जलमार्गों में बदलने का फैसला किया है।

2. पाक : सिख विवाह के लिए नया कानून
• वर्ष 1947 में अधिकांश सिखों के भारत चले जाने के बाद और आनंद मांगी कानून 1909 के अप्रासंगिक होने के बाद सिख विवाह के लिए शीघ्र एक नया कानून लाया जाएगा।
• ‘‘डॉन’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में पहली बार इस तरह का नया कानून लाया जा रहा है। यह लाहौर समेत विभिन्न शहरों में व्यवसाय कर रहे सिख समुदाय के लोगों पर यह कानून लागू होगा। बिल के मसौदा के अनुसार सिख व्यक्तियों के बीच सभी विवाह, चाहे इस कानून के पहले या बाद के हों, किसी यूनियन कौंसिल के साथ पंजीकृत होंगे।
• एक विधिवत रूप से पूर्ण और हस्ताक्षरित सिख विवाह फार्म विवाह रजिस्ट्रार को प्रस्तुत किया जाएगा और शादी की तिथि के 30 दिनों के भीतर यूनियन काउंसिल को सूचित किया जाएगा। प्रत्येक संघ परिषद शादी रजिस्ट्री में सिख विवाहों में प्रवेश करने और दर्ज करने के उद्देश्य से एक या एक से अधिक व्यक्तियों को लाइसेंस प्रदान करेगी।
• शादी को भंग करने की मांग करने पर सिख महिला या पुरु ष को काउंसिल अध्यक्ष को हस्ताक्षरित लिखित नोटिस प्रस्तुत करना होगा और उसी समय अपने पति / पत्नी को लिखित नोटिस की एक प्रति भी प्रदान करेगा। लिखित नोटिस प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर, अध्यक्ष एक मध्यस्थता परिषद का गठन करेंगे।लिखित नोटिस की प्राप्ति के 90 दिनों के भीतर, मध्यस्थता परिषद को दोनों पक्षों से मिलना होगा ताकि सुलह के लिए दोनों पक्षों को सुना जा सके।
• सिख विवाह के विघटन पर अध्यक्ष की शक्तियां इस अधिनियम के अनुसार विघटन के आदेश जारी करने तक सीमित रहेंगी। सिख विवाह में विघटन के बाद कोई भी पार्टी या तो अपने लिए या फिर किसी भी आश्रित बच्चे के रखरखाव या एकमुश्त भुगतान के आदेश के रूप में वित्तीय राहत के लिए अदालत में आवेदन कर सकती है।
• अदालत किसी भी पार्टी को वित्तीय राहत के लिए शादी के सभी पहलुओं तथा आय श्रोतों आदि पर विचार करते हुए अपना आदेश देगी।

3. आर्थिक सर्वेक्षण में बिहार की विकास दर 10.3 फीसद
• बिहार के वार्षिक वृद्धि दर (ग्रोथ रेट) में पिछले वर्ष की तुलना में करीब 3 फीसद का उछाल आया है। वर्ष 2015-16 में बिहार की सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत थी जो वर्ष 2016-17 में बढ़कर 10.3 प्रतिशत हो गयी। यानी की बिहार के ग्रोथ रेट में 2.8 फीसदी की वृद्धि हुई।
• महत्वपूर्ण है कि बिहार का ग्रोथ रेट मौजूदा राष्ट्रीय औसत से 3.3 फीसदी अधिक है। राष्ट्रीय ग्रोथ रेट 7 फीसदी है। सोमवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में आर्थिक सव्रेक्षण पेश करने के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बेहतर वित्तीय प्रबंधन के कारण बिहार में कई क्षेत्रों में सुधार हो रहा है।
• उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 में बिहार की सकल घरेल उत्पाद की वृद्धि दर 10.3 फीसदी रही जो राष्ट्रीय औसत से 3 फीसदी अधिक है। राष्ट्रीय वृद्धि दर करीब 7 फीसदी है। वर्ष 2015-16 में बिहार में प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत का 31.6 प्रतिशत थी जो 2016-17 बढ़कर 32.4 प्रतिशत हो गई।
• आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक वर्ष 2011 से वर्ष 2016 के दौरान बिहार के विकास में खनन एवं प्रस्तर खनन (67.7 प्रतिशत), विनिर्माण (25.9 प्रतिशत), परिवहन, भंडारण एवं संचार (13.5 प्रतिशत) का मुख्य योगदान रहा है। इन सारे क्षेत्रों की विकास दर 10 फीसदी से अधिक रही है।

4. हिमाचल प्रदेश में अब होशियार और गुड़िया की तर्ज पर शुरू होगी हेल्थ हेल्पलाइन
• हिमाचल प्रदेश में अब अगर आप या आपका कोई रिश्तेदार बीमार हो जाता है तो तुरंत इलाज के लिए यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा। होशियार सिंह और गुड़िया हेल्पलाइन की तरह स्वास्थ्य विभाग भी एक हेल्पलाइन शुरू करने जा रहा है। इसके लिए विभाग प्रारूप तैयार कर रहा है और इसका कंट्रोल रूम शिमला में होगा।
• हेल्पलाइन को बनाने की पहल स्वयं स्वास्थ्य मंत्री ने की है, क्योंकि कई बार लोग स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए उन्हें फोन कर सूचित कर रहे हैं। मंत्री ने कई बार लोगों की मदद भी की, लेकिन इसके बाद उन्होंने विभाग को एक ऐसी हेल्पलाइन बनाने के आदेश दिए हैं जिस पर फोन करने पर जरूरतमंदों को तुरंत स्वास्थ्य लाभ देने का प्रबंध हो सके।
• इस हेल्पलाइन को आइजीएमसी शिमला, डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा सहित प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों व अस्पतालों से जोड़ा जाएगा। जैसे ही इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल आएगी उसके बाद संबंधित अस्पताल को संपर्क किया जाएगा। इसमें संबंधित मरीज सही उपचार न मिलने या कहीं कोई और परेशानी हो तो उसकी शिकायत भी कर सकेंगे।
• शिकायत पर तुरंत प्रभाव से एक्शन लेने के लिए भी प्रावधान विभाग करेगा। इसका लाभ दूरदराज के लोगों को सबसे अधिक होगा, क्योंकि कई बार ऐसे क्षेत्रों में लोगों को समय पर उपचार नहीं मिल पाता है। इस हेल्पलाइन पर विभाग के ही कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।

5. ऑस्ट्रेलिया के नए डिप्टी पीएम चुने गए मैककार्मेक
• सेक्स स्कैंडल में बार्नबॉय जॉयस के इस्तीफे के बाद पूर्व पत्रकार माइकल मैककार्मेक को ऑस्ट्रेलिया का नया उप प्रधानमंत्री चुना गया है। उन्हें प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल की अगुआई वाली गठबंधन सरकार की सहयोगी नेशनल पार्टी का अध्यक्ष भी बनाया गया है। जॉयस ने बीते शुक्रवार को उप प्रधानमंत्री और अपनी नेशनल पार्टी के प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया था।
• हाल में यह पता चला था कि उनका अपने ही कार्यालय की एक महिला कर्मचारी के साथ अफेयर चल रहा है। वह उनके बच्चे की मां भी बनने वाली है। यह उजागर होने के बाद उन पर इस्तीफा देने के लिए दबाव बन गया था।
• स्थानीय मीडिया के अनुसार, नेशनल पार्टी के सांसदों ने 53 वर्षीय मैककार्मेक को अपना नया नेता चुना है। नेशनल पार्टी सरकार में साझीदार है और टर्नबुल की कंजरवेटिव लिबरल पार्टी के साथ हुए समझौते के तहत उन्हें उप प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त किया गया।
• उन्हें इस बाद की शपथ दिलाई गई और वह उप प्रधानमंत्री के आलावा बुनियादी सुविधाओं और परिवहन मंत्रलय का कार्यभार भी संभालेंगे। एक स्थानीय अखबार के संपादक रह चुके मैककार्मेक ने पत्रकारों से कहा, ‘मैं लोगों को यह यकीन दिलाना चाहता हूं कि मेरे सामने बड़ी चुनौतियां हैं और मैं उनका सामना करूंगा।’

6. पूर्व कैबिनेट सचिव टीएसआर सुब्रमण्यम का निधन
• पूर्व कैबिनेट सचिव व उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव टीएसआर सुब्रमण्यम का सोमवार को सेक्टर-15ए स्थित घर में निधन हो गया। वह 79 साल के थे। सोमवार को उनके घर प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्र सांत्वना देने पहुंचे। इसके अलावा सिटी मजिस्ट्रेट, मेरठ मंडल के कमिश्नर ने परिवार को सांत्वना दी।
• इसी सेक्टर के निवासी भूतपूर्व शिक्षा सचिव सुशील त्रिपाठी ने बताया कि वह उन्हें करीब 30 वर्षों से जानते थे। उनके परिवार में पत्नी ललिता, बेटा शंकर सीतापति और बेटी भारती है। बेटा शंकर अमेरिका के कैलीफोर्निया शहर में रहता है। पिछले एक महीने से वह यहीं था। वहीं बेटी भारती चेन्नई में रहती है।
• सुशील त्रिपाठी ने बताया कि टीएसआर सुब्रमण्यम उनके वरिष्ठ थे। 1998 में रिटायमेंट के बाद वह सेक्टर 15ए में रहने लगे थे। सोमवार शाम साढ़े पांच बजे लोधी रोड स्थित श्मशान घाट में उनका अंतिम संस्कार किया गया। उन्होंने बताया कि 1960 के दशक में भारत के जाने माने टेनिस खिलाड़ी राम नाथ कृष्णन उनके करीबी रिश्तेदार थे।

Sorce of the News (With Regards):- compile by Saurabh,Dainik Jagran(Rashtriya Sanskaran),Dainik Bhaskar(Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara(Rashtriya Sanskaran) Hindustan dainik(Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *