राष्ट्रीय कृषि बाजार

(ईनाम) की छह नयी विशेषताओं का शुभारंभ कि‍या गया:

केन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) प्लेटफार्म के इस्‍तेमाल को और अधिक आसान बनाने के लिए इसकी 6 नई विशेषताओं का शुभारंभ किया।ई-नाम योजना भारत सरकार की प्रमुख और महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है, जिसे कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किसानों को उनकी उपज का ऑन-लाइन प्रतिस्पर्धात्मक बोली द्वारा बेहतर मूल्य दिलाने के उद्देश्य से क्रियान्वित किया गया है।किसानों के लिए कृषि वस्तु्ओं के विपणन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार ई-नाम) की परिकल्‍पना की गई थी और 14 अप्रैल, 2016 को इसे 21 मंडियों में शुरू किया गया था। अब तक 14 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 479 मंडिया इससे जुड़ चुकी हैं ।ई-नाम वेबसाइट अब आठ स्थानीय भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, बंगाली और ओडिया) में उपलब्ध है तथा इस पर लाइव ट्रेडिंग सुविधा भी छह भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, गुजराती, मराठी और तेलुगु) में उपलब्ध कराई गई है।• केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि कृषि मंत्रालय अब ई-नाम पोर्टल को नई और यूजर फ्रेंडली सुविधाओं जैसे कि बेहतर विश्लेषण के लिए एमआईएस डैशबोर्ड, व्यापारियों को भीम एप द्वारा भुगतान की सुविधा, व्यापारियों को मोबाइल भुगतान की सुविधा, मोबाइल एप पर विस्तृ्त सुविधाएं जैसे कि गेट एंट्री और मोबाइल के जरिए पेमेंट, किसानों के डाटाबेस का एकीकरण, ई-नाम बेवसाइट में ई-लर्निंग मॉड्यूल आदि से लैस करते हुए और अधिक सुदृढ़ बना रहा है।

सरकार द्वारा ‘पूर्वोत्तर के लिए नीति फोरम’ की स्थापना की गयी:

केन्द्र सरकार ने ‘पूर्वोत्तर के लिए नीति फोरम’ की स्थापना करने का आदेश जारी किया है। फोरम की सह-अध्यक्षता नीति आयोग के उपाध्यक्ष और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) करेंगे। फोरम का सचिवालय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में होगा।फोरम विकास कार्यों में आने वाली अड़चनों की पहचान करेगा और पूर्वोत्तर क्षेत्र में तेज एवं सतत विकास के लिए आवश्यक कदमों की सिफारिश करेगा। वह पूर्वोत्तर क्षेत्र में विकास स्थिति का भी जायजा लेगा।फोरम के सदस्यों में सड़क यातायात एवं राजमार्ग मंत्रालय, रेल मंत्रालय, बिजली मंत्रालय, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव शामिल होंगे।इनके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों असम, सिक्किम, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, अरूणाचल प्रदेश और मिजोरम के मुख्य सचिव भी फोरम के सदस्य होंगे। पूर्वोत्तर परिषद, शिलांग के सचिव फोरम में सदस्य सचिव होंगे।

इजराइली सहयोग से पूर्वोत्तर में पहले क्षेत्रीय कृषि केन्द्र का उद्घाटन किया गया:

इजराइल के सहयोग से पूर्वोत्तर में पहले क्षेत्रीय कृषि केन्द्र का उद्घाटन मिजोरम में 7 मार्च को किया जाएगा। 08-10 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित यह केन्द्र विशेष रूप से खट्टे फलों के प्रसंस्करण के लिए होगा। यह परियोजना कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, मिजोरम राज्य सरकार और इजराइली सरकार के सहयोग से क्रियान्वित की जाएगी।इजराइल विशेषज्ञता और व्यावसायिक सर्मथन प्रदान करेगा। मिजोरम में स्थित होकर यह केन्द्र पूरे पूर्वोत्तर की आवश्यकताएं पूरी करेगा। भारत में इस तरह के 22 परिचालन केन्द्र मौजूद हैं, जिनमें हरियाणा, गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान और पंजाब शामिल हैं।पहला केन्द्र 2008 में हरियाणा में स्थापित किया गया था। इजराइल के राजदूत ने कहा कि इजराइल प्रत्येक राज्य में ऐसे केन्द्र खोलना चाहता है।

सरस विमान ने दूसरी परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की:

भारत के स्वदेशी हल्के परिवहन विमान सरस ने 21 फरवरी 2018 को दूसरी बार परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की। विमान की कमान भारतीय वायु सेना की एयरक्राफ्ट और सिस्टम टेस्टिंग स्टैब्लीशमेंट के विंग कमांडर यू.पी. सिंह, ग्रुप कैप्टन आर.वी. पाणिकर और ग्रुप कैप्टन के.पी. भट्ट के पास थी और इसने बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे से उड़ान भरी।सरस पीटी1एन के उत्पादन संस्करण का इस्तेमाल रोकने से पहले निर्धारित 20 परीक्षण उड़ानों में से यह दूसरी उड़ान थी। पहली सफल उड़ान का परीक्षण इस वर्ष 24 जनवरी को किया गया था।विमान का डिजाइन और विकास सीएसआईआर-नेशनल एयरो स्पेस लैबोलेट्रीज (एनएएल) द्वारा किया गया है। एनएएल के अनुसार उत्पादन मॉडल डिजाइन के इस वर्ष जून-जुलाई तक तैयार होने की उम्मीद है।

दिल्ली में यूरो-VI मानक 1 अप्रैल 2018 से लागू किये जायेंगे:

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए यूरो-VI पेट्रोल और डीजल की दिल्ली में आपूर्ति तय समयसीमा से दो साल पहले अर्थात 01 अप्रैल 2018 से ही शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल दिल्ली में यूरो-IV पेट्रोल बेचा जा रहा हैपेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने जज मदन बी लोकुर, जज कुरियन जोसेफ और जज दीपक गुप्ता की पीठ को यह सूचित किया। केंद्र का हलफनामा कोर्ट के पांच फरवरी के निर्देशों के जवाब में आया है। जिनमें उससे भारत स्टेज (बीएस)-VI ईंधन की दिल्ली में उपलब्धता पर स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया था।बीएस-VI एमिशन स्टैंडर्ड ईंधन को वैसे पूरे देश में एक अप्रैल 2020 से प्रभाव में लाया जाना निर्धारित है।

नई दिल्ली में कनाडा-इंडिया बिजनेस फोरम की दूसरी बैठक आयोजित:

21 फरवरी 2018 को कनाडा-भारत व्‍यापार मंच की नई दिल्‍ली में दूसरी बैठक आयोजित की गयी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस बैठक में भाग लिया। भारत-कनाडा व्‍यापार संघ और कनाडा-भारत व्‍यापार परिषद मुंबई में व्‍यापार सत्र का आयोजन करेंगे।कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रुडो ने कहा है कि कॉर्पोरेट इंडिया ने उनके देश में 1 अरब डॉलर के निवेश के लिए प्रतिबद्धता दर्शायी है, जो 5,000 से ज्यादा नौकरियां पैदा करेगी।

मालदीव ने आपातकाल 30 दिनों के लिए बढ़ाया:

मालदीव की संसद ने 20 फरवरी 2018 को राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के अनुरोध पर देश में आपातकाल को 30 दिनों तक बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी। संविधान के तहत मतदान के वक्त 43 सांसदों की जरूरत के बावजूद केवल 38 सांसद ही सदन में मौजूद थे।सभी 38 सांसद सत्तारूढ़ दल के थे। विपक्ष ने मतदान का बहिष्कार किया, ताकि मतदान न हो सके, लेकिन किसी तरीके से आपातकाल में विस्तार कर दिया गया। देश में आपातकाल अब 22 मार्च को समाप्त होगा।

तमिल एक्टर कमल हासन ने अपनी राजनैतिक पार्टी ‘मक्कल नीदि मय्यम’ लांच की:

अभिनेता से राजनेता बने तमिल एक्टर कमल हासन ने अपनी राजनीतिक पारी लांच कर दी है। हासन ने 21 फरवरी 2018 को तमिलनाडु के मदुरई में अपनी पार्टी के आधिकारिक नाम की घोषणा की।हासन की पार्टी का नाम- मक्कल नीदि मय्यम होगा. इसका मतलब है- People’s Justice Centre यानी जनता न्याय केंद्र। इसके साथ ही पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट www.maiam.com भी लॉन्च कर दी गई है।

ई रिटेलिंग कारोबार 3 साल में 2.5 गुना बड़ा हो जाएगा: क्रिसिल

तेजी से वृद्धि कर रहा ऑनलाइन रिटेल बाजार अगले तीन साल में ढाई गुना बढ़ जाएगा। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने एक रिपोर्ट में यह बात कही है। क्रिसिल ने कहा कि 2016-17 में कुल 49 लाख करोड़ रुपए के खुदरा बाजार में ऑनलाइन खुदरा बाजार की हिस्सेदारी 70 हजार करोड़ रुपए यानी महज 1.5 प्रतिशत थी।रिपोर्ट में तीन साल में ऑनलाइन खुदरा बाजार के आकार का जिक्र किये बिना कहा गया कि इस दौरान इसका आकार अभी की तुलना में 250 प्रतिशत बढ़ जाएगा।शुरुआती चरण में बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए ऑनलाइन खुदरा क्षेत्र छूट देने पर जोर देकर अगले चरण में संघनन, भौगोलिक विविधिकरण तथा उपभोक्ताओं को जोड़े रखने पर ध्यान दिया जायेगा।पूरे रिटेल बाजार में संगठित रिटेल बाजार की हिस्सेदारी 3.5 लाख करोड़ रुपए है। अगले 3 साल तक ई रिटेल सेगमेंट सालाना 35 से 40 फीसदी की दर से बढ़ेगा।

नॉर्वे की मैरिट बोयरगेन शीतकालीन ओलम्पिक में सबसे ज्यादा पदक जितने वाली खिलाड़ी बनीं:

नॉर्वे की क्रॉस-कंट्री स्कीअर मैरिट बोयरगेन 21 फरवरी 2018 को कांस्य पदक अपने नाम करने के साथ ही शीतकालीन ओलम्पिक में सबसे ज्यादा पदक जितने वाली खिलाड़ी बन गई।17 फरवरी को महिलाओं के चार गुना पांच किलोमीटर रिले में जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी ओले ईनर बोर्यन्देल की बराबरी कर ली थी।बोयरगेन ने बुधवार को अपने प्रतिद्वंद्वी बोर्यन्देल को रिकॉर्ड तोड़ दिया और अब वह 14 पदकों के साथ शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में सबसे अधिक पदक जीतने वाली खिलाड़ी बन गई है।बोयरगेन का कांस्य पदक प्योंगचांग में जारी शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में उनका चौथा पदक था। उन्होंने अपना पहला पदक 2002 में सॉल्ट लेक में जीता था। वह 18 बार वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुकी हैं।बोयरगेन ने वैंकूवर 2010 में चार स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीते जबकि सोच्ची 2014 में वह तीन स्वर्ण पर अपने नाम करने में कामयाब रही। उनका करियर लगभग 20 वर्ष लंबा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *