*डेली अपडेटेड लेटेस्ट करंट अफेयर्स*_

*ट्रंप – किम शिखर वार्ता 12 जून को सिंगापुर में होगी*
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच शिखर वार्ता 12 जून को सिंगापुर में होगी. इससे पहले अब तक किसी भी अमरीकी राष्ट्रपति ने कभी उत्तर कोरियाई नेता से मुलाकात नहीं की है. डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया से 10 मई को रिहा किए गए तीन अमरीकी नागरिकों का स्वागत करने के बाद यह घोषणा की. श्री ट्रम्‍प ने कहा कि इस प्रतीक्षित बैठक में कोरिया प्रायद्वीप के परमाणु निरस्‍त्रीकरण पर चर्चा होगी. मार्च 2018 में श्री ट्रम्‍प ने किम जोंग उन से मुलाकात का निमंत्रण स्‍वीकार कर पूरे विश्व को अचम्भित कर दिया था.

*मलेशिया में महाथीर महोम्‍मद के विपक्षी गठबंधन की ऐतिहासिक जीत*
मलेशिया के संसदीय चुनावों में विपक्षी गठबंधन ‘पकातन हरापन’ ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है. विपक्षी गठबंधन ने यह चुनाव 92 वर्षीय पूर्व मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के नेतृत्व में लड़ा था. पकातन हरापन को वहां की संसद की कुल 222 में से 113 सीटें मिलीं. महातिर के गठबंधन ने प्रधानमंत्री नजीब रज़ाक के नेतृत्‍व वाले सत्‍तारूढ़ गठबंधन नेशनल कोअलीशन को हराया.
महातिर मोहम्मद ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली: चुनावों में अपनी जीत के बाद डॉ. महाथीर मोहम्‍मद ने 10 मई को मलेशिया के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. डॉक्‍टर महाथिर 92 वर्ष में फिर से सत्‍ता की बागडोर संभालने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री होंगे.

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सियाचिन आधार शिविर का दौरा किया*
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 10 मई को सियाचिन में सेना के आधार शिविर का दौरा किया. 2004 में तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति डॉ. एपीजे अब्‍दुल कलाम के दौरे के बाद श्री कोविन्‍द इस शिविर में जाने वाले पहले राष्‍ट्रपति है. श्री कोविंद ने अत्‍यन्‍त कठिन परिस्थितियों में सबसे दुर्गम स्‍थल पर देश की सुरक्षा कर रहे जवानों की सराहना की.

*संयुक्त राष्ट्र ने म्यामां से रोहिंज्या समुदाय की वापसी का आग्रह किया*
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने म्यामां से रोहिंज्या समुदाय के लोगों की सुरक्षा वापसी सुनिश्चित करने की कोशिशें तेज करने का आग्रह किया है. म्यामां से सात लाख रोहिंज्या मुसलमानों को जबरन बाहर निकालने के संकट का जायजा लेने के लिए सुरक्षा परिषद ने अपना एक जांच मिशन म्यामां और बांग्लादेश भेजा था. इसी के बाद सुरक्षा परिषद का यह बयान आया है.

*भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था*
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वर्ष 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बताया है. मुद्रा कोष ने 10 मई को जारी ‘एशिया एंड पैसिफिक रीजनल इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट’ में कहा गया है कि भारत नोटबंदी और जीएसटी के असर से उवर रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मध्य अवधि में सीपीआई यानी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक नियंत्रण में रहेगा. इस रिपोर्ट के अनुसार 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.4 प्रतिशत की गति से आगे बढ़ेगी और 2019 आते-आते ये रफ्तार बढ़कर 7.8 फीसद पर पहुंच जाएगी.

*संसदीय समिति ने काले धन और बैंकों के कामकाज का अध्ययन करने का फैसला किया*
काले धन की वापसी और सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के कामकाज पर गठित संसदीय समिति ने वर्ष 2018-19 में विभिन्न मंत्रालयों से संबंधित कई विषयों का अध्ययन करने का निर्णय लिया है. तीस सदस्यों वाली इस प्राक्कलन समिति के अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी के सांसद मुरली मनोहर जोशी हैं. समिति परमाणु संयंत्रों के लिए यूरेनियम के आयात, खनन गतिविधियां और पर्यावरण, डाकघरों को उन्नत बनाने और देश में सूखे की स्थिति सहित अन्य विषयों पर विचार-विमर्श करेगी.
*क्या है प्राक्कलन समिति?* यह समिति संसद के माध्यम से सरकार द्वारा पाप्त किए गए धन के व्ययों के अनुमान की जांच-पड़ताल करती है. इस समिति के आलोचना या सुझाव सरकारी फिजूलखर्ची पर रोक लगाने का काम करते हैं.

*महाराष्‍ट्र में बैंकों ने कृषि के लिए 85464 करोड़ रुपये ऋण देने का फैसला किया*
महाराष्‍ट्र में बैंकों ने कृषि क्षेत्र के लिए 85464 करोड़ रूपये ऋण देने का फैसला किया है. यह निर्णय 10 मई को मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडनवीस की अध्‍यक्षता में राज्‍यस्‍तरीय बैंकिंग समिति की बैठक में लिया गया. समिति द्वारा अनुमोदित क्रेडिट वितरण योजना में फसल ऋण में 58319 करोड़ रुपये और इस क्षेत्र में पूंजीगत निवेश के लिए 27145 करोड़ रुपये शामिल हैं.

*104 साल के वैज्ञानिक ने अपनी मर्जी से दुनिया छोड़ी*
104 साल के एक ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक डेविड गुडॉल ने स्विट्जरलैंड में एक फाउंडेशन की मदद से 10 मई को आत्महत्या के जरिए दुनिया को अलविदा कहा. डेविड गुडॉल को अपने देश में आत्महत्या के लिए मदद मांगने से रोक दिया गया था. वह किसी असाध्य रोग से ग्रस्त नहीं थे लेकिन उनका कहना था कि उनकी जिंदगी में अब कुछ जीने लायक नहीं रहा है और वह मरना चाहते हैं. गुडॉल की ऑस्ट्रेलिया से स्विट्जरलैंड आने में मदद करने वाले संगठन ‘एक्जिट इंटरनेशनल’ ने मदद की. संगठन ने बताया, लाइफ साइकल क्लीनिक में नेम्बुटल (इस तरह की आत्महत्या के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) के जरिये वैज्ञानिक ने दम तोड़ा. आत्महत्या में मदद करना अधिकतर देशों में गैरकानूनी है.

 

*देश-दुनिया: एक दृष्टि*_

*सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज*

*प्रधानमंत्री नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर:* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर जनकपुर पहुंचे. जनकपुर में मोदी 20वीं सदी में बने जानकी धाम मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. चार साल में प्रधानमंत्री का यह तीसरा नेपाल दौरा है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारत के प्रधानमंत्री की दौरे की शुरूआत काठमाण्डू से नहीं बल्कि जनकपुर से होगी.

*विदेशमंत्री ने म्यामां के राष्ट्रपति से मुलाकात की:* विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने 10 मई को म्‍यामां के नेपिडॉ में राष्‍ट्रपति यू विन मिंट से मुलाकात की. श्रीमती स्‍वराज द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श के लिए म्‍यामां की दो दिन की यात्रा पर हैं. भारत के पड़ोसी देश म्‍यामां की एक हजार छह सौ चालीस किलोमीटर सीमा पूर्वोत्‍तर राज्‍यों से लगती है.

*इस्राइल ने ईरान के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया:* इस्राइल ने कहा है कि उसके कब्जे वाली गोलान पहाड़ियों पर ईरानी सेना के रॉकेट हमलों के जवाब में उसके लड़ाकू विमानों ने सीरिया में ईरान के दर्जनों सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है. इस्राइल के रक्षामंत्री अविगडोर लिबरमैन ने बताया कि उनके देश ने सीरिया में ईरान का लगभग समूचा बुनियादी ढ़ाचा नष्ट कर दिया है.

*उपराष्ट्रपति की तीन लातिन अमरीकी देशों की यात्रा:* उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू तीन लातिन अमरीकी देशों (ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू) की यात्रा के तीसरे चरण में पेरू पहुंच गए हैं.

*आधार की वैधता पर फैसला सुरक्षित:* उच्‍चतम न्‍यायालय ने आधार की संवैधानिक वैधता और इससे संबंधित कानून को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा है. प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने सभी सम्‍बद्ध पक्षों से इस विषय पर लिखित रूप में अपना पक्ष प्रस्‍तुत करने को कहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *