1.निजता को लेकर ट्राई ने की कई उपायों की सिफारिश : डाटा पर सिर्फ ग्राहकों का अधिकार
• दूरसंचार नियामक ट्राई ने सोमवार को कहा कि दूरसंचार क्षेत्र में व्यक्तिगत जानकारी के संरक्षण को लेकर वर्तमान नियम पर्याप्त नहीं है। ग्राहकों को अपनी निजता की रक्षा के लिए चयन के विकल्प, उपयोग की सहमति या असममति देने तथा संबंधित जानकारी भुला दिए जाने का अधिकार होना चाहिए।
• दूरसंचार नेटवर्क में निजी जानकारी को लेकर निजता की सुरक्षा तथा उस पर हक को लेकर कई उपायों की सिफारिश की है। ट्राई ने कहा कि ग्राहक अपने से संबद्ध जानकारी के मालिक हैं और जो इकाइयां इसका नियंत्रण, प्रसंस्करण कर रही हैं, वे केवल उसकी संरक्षक हैं और उनका उस जानकारी पर कोई प्राथमिक अधिकार नहीं है।
• ट्राई ने दूरसंचार विभाग को दी सिफारिश में कहा, ‘‘चयन का विकल्प, सहमति, ‘‘डेटा पोर्टेबिलिटी’ तथा जानकारी हटाने का अधिकार दूरंसचार ग्राहकों को मिलना चाहिए।’
• नियामक ने कहा कि डिजिटल सेवाओं के उपयोगकर्ताओं को पर्याप्त विकल्प सुनिश्चित करने के लिए सेवा प्रदाताओं द्वारा व्यवस्था बनाई जानी चाहिए।ट्राई ने सुझाव दिया है कि दूरसंचार परिचालक समेत डिजिटल व्यवस्था में सभी इकाइयों को आंकड़ों में सेंध के बारे में सूचना का खुलासा पारदर्शी तरीके से अपनी वेबसाइट पर करना चाहिए। साथ ही उन्हें इससे निपटने तथा भविष्य में इस प्रकार की चीजें रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए।
• नियामक ने यह सिफारिश ऐसे समय की है जब खासकर मोबाइल ऐप और सोशल मीडिया मंचों पर उपयोगकर्ताओं से जुड़ी जानकारी के संदर्भ में निजता तथा सुरक्षा की चिंता बढ़ी है।ट्राई ने कहा, ‘‘सरकार को आंकड़ों के मालिकाना हक, संरक्षण और निजता से जुड़ी दूरसंचार उपभोक्ता शिकायतों के समाधान के लिए व्यवस्था बनानी चाहिए।’

2. देश में 151 मॉडल जलवायु स्मार्ट गांव विकसित : राधामोहन
• कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने में किसानों को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए देश में 151 माडल जलवायु स्मार्ट गांव विकसित किए गए हैं।
• राधामोहन सिंह ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के 90वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में कहा कि माडल जलवायु स्मार्ट गांवों के विकास के लिए 121 कृषि विज्ञान केन्द्रों को लगाया गया था, जिससे किसानों को जलवायु परिवर्तन के खतरों से निपटने में मदद मिल सके। जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों की र्चचा करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कृषि की बड़ी भागीदारी है।
• परिषद ने छोटे और सीमांत किसानों की जलवायु परिवर्तन से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए देश के सभी 15 जलवायु क्षेत्रों को शामिल करते हुए 45 ‘‘समेकित फार्मिंग सिस्टम माडल’ तैयार किए हैं। परिषद कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से 29 राज्यों में जलवायु अनुकूल तकनीकों का प्रदर्शन कर रही है । कृषि मंत्री ने कहा कि देश में कृषि आधारित 750 से अधिक स्टार्ट अप तथा कृषि उद्यमी तैयार किए गए हैं।
• उन्होंने आशा व्यक्त की कि आगे चलकर ये एग्री स्टार्ट अप तथा नवोदित कृषि उद्यमी इस क्षेत्र में अपना बर्चस्व स्थापित करने में सफल होंगे, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों से शिक्षित युवाओं का पलायन रोकने में मदद मिलेगी । राधामोहन सिंह ने कहा कि देश दलहनों के उत्पादन में लगभग आत्मनिर्भर हो गया है और इनकी पैदावार दो करोड़ 30 लाख टन तक पहुंच गई है ।
• दलहनों का आयात 2016-17 में 10 लाख टन था जो 2017-18 में घटकर 5.65 लाख टन रह गया है। इससे 9775 करोड़ रपए की विदेशी मुद्रा की बचत हुई है। दलहनों की कमी को मोदी सरकार ने चुनौती के तौर पर लिया और इसके लिए 150 दलहन बीज उत्पादक हब बनाए गए हैं ।

3. ट्रंप-पुतिन की ऐतिहासिक भेंट : दोनों नेताओं ने जताई बेहतरीन रिश्ते की उम्मीद
• अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को अपनी ऐतिहासिक शिखर वार्ता में दुनिया की दो सबसे बड़ी परमाणु शक्तियों के बीच तनावपूर्ण संबंधों में नई शुरुआत की प्रतिबद्धता जताई। रूस के अमेरिकी राजनीति में हस्तक्षेप के आरोपों के बावजूद पुतिन के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने के इच्छुक ट्रंप ने शिखर वार्ता से पहले दोनों देशों के तनावपूर्ण संबंधों के लिए अपने पूर्ववर्तियों की ‘‘बेवकूफी’ को जिम्मेदार ठहराया था।
• ट्रंप ने दुभाषियों की मौजूदगी में पुतिन के साथ दो घंटे से ज्यादा देर तक बैठक की जिसके बाद दोनों देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा टीमें भी उसमें शामिल हुईं। बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा, मुझे लगता है कि यह सबके लिए एक अच्छी, काफी अच्छी शुरुआत है।
• पुतिन के साथ बैठक करने के ट्रंप के फैसले से अमेरिका में बहुत सारे लोग बेचैन थे क्योंकि उन्हें चिंता थी कि ट्रंप पुतिन के साथ कोई बुरा सौदा न कर लें। अमेरिकी आलोचकों ने 2016 के अमेरिकी चुनावों में रूस के कथित हस्तक्षेप की जांच में 12 रूसी सैन्य एजेंटों को अभ्यारोपित किए जाने के बाद ट्रंप से हेलसिंकी शिखर वार्ता रद्द करने की भी मांग की थी। लेकिन ट्रंप टस से मस नहीं हुए और बैठक हुई।
• ट्रंप ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच ‘‘असाधारण संबंधों के निर्माण’ को लेकर आशान्वित हैं। दोनों नेताओं ने सोमवार को सीरिया, यूक्रेन से लेकर चीन और व्यापार शुल्क से लेकर अपने परमाणु आयुधों जैसे तमाम मुद्दों पर र्चचा की। फुटबॉल विश्व कप की सफल मेजबानी के लिए ट्रंप और दूसरे वैश्विक नेताओं की बधाइयों का आनंद उठा रहे पुतिन ने कहा, हमारे संबंधों एवं दुनिया की समस्याओं को लेकर एक मजबूत तरीके से बात करने का समय आ गया है।
• ट्रंप ने कहा, बेबाकी से कहूं तो पिछले कुछ सालों से दोनों देशों के संबंध अच्छे नहीं रहे हैं। और मुझे सच में लगता है कि दुनिया हमारे बीच अच्छे संबंध देखना चाहती है। हम दो बड़ी परमाणु शक्तियां हैं। शिखर वार्ता शुरू होने से थोड़ी देर पहले ट्रंप से जब यह पूछा गया कि क्या वह चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप को लेकर पुतिन पर जोर डालेंगे, उन्होंने कहा, हम सहजता से बात करेंगे।
• ट्रंप ने दिन की शुरुआत अपने पूर्ववर्तियों पर जमकर तंज कसते हुए की और कहा, अमेरिका की कई वर्षों की बेवकूफी और अब पीछे पड़ने के कारण रूस के साथ हमारे संबंध इस बुरे दौर तक पहुंच गए हैं।

4. आइएमएफ ने घटाया भारत का आर्थिक विकास दर अनुमान
• अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) ने भारत के विकास दर का अनुमान घटा दिया है। आइएमएफ के मुताबिक, 2018 और 2019 में भारत की विकास दर क्रमश: 7.3 फीसद और 7.5 फीसद रह सकती है। अप्रैल में जारी अनुमान की तुलना में इसमें क्रमश: 0.1 फीसद और 0.3 फीसद की कमी की गई है। हालांकि इस गिरावट के बाद भी भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बना रहेगा।
• 2017 में देश की विकास दर 6.7 फीसद रही थी।1आइएमएफ के नवीनतम वल्र्ड इकोनॉमिक आउटलुक में घरेलू मांग पर महंगे कच्चे तेल के दुष्प्रभाव को देखते हुए अनुमान घटाया गया है। हालांकि इस कमी के बाद भी भारत चीन से आगे बना रहेगा। ताजा अनुमान के मुताबिक, चीन की विकास दर 2018 और 2019 में क्रमश: 6.6 फीसद और 6.4 फीसद रह सकती है।
• 2017 में चीन की विकास दर 6.9 फीसद रही थी। इस साल अप्रैल-जून तिमाही में चीन की विकास दर 6.7 फीसद रही है। इससे पिछली तिमाही में विकास दर 6.8 फीसद रही थी। 1आइएमएफ ने वैश्विक विकास दर का अनुमान 2018 और 2019 के लिए 3.9 फीसद पर यथावत रखा है। हालांकि वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष चुनौतियां बढ़ने की बात कही गई है।
• आइएमएफ ने कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और ट्रेड वार के कारण उभरते बाजारों व विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के विकास पर नकारात्मक असर पड़ने की आशंका जताई है।
• आइएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री मॉरिस ऑब्सफेल्ड ने कहा के ट्रेड वार के कारण निवेशकों के भरोसे, एसेट प्राइस और निवेश राशि पर पड़ने वाला नकारात्मक प्रभाव वैश्विक विकास के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगा।
• रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच टैरिफ वार का दौर आगे खिंचा तो 2020 तक वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर में आधे फीसद तक की गिरावट आ सकती है।

5. डब्ल्यूटीओ में अमेरिका के विरुद्ध लामबंद हुए रूस और भारत
• भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) द्वारा स्टील और एल्यूमिनियम आयात पर लगाए शुल्क के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में रूस की शिकायत मामले में तीसरे पक्ष के रूप में जुड़ने का इरादा जाहिर किया है।
• रूस ने इस मामले में डब्ल्यूटीओ से विवाद का निपटारा करने का आग्रह किया है।
• संगठन को लिखे पत्र में भारत ने कहा है कि स्टील और एल्यूमिनियम सेक्टर से उसके व्यापक कारोबारी हित जुड़े हुए हैं।1डब्ल्यूटीओ ने कहा कि रूस ने अमेरिका द्वारा चुनिंदा स्टील और एल्यूमिनियम उत्पादों के आयात पर अतिरिक्त शुल्क लगाने के खिलाफ शिकायत की है। शिकायत का आधार यह है कि अमेरिका द्वारा आयात शुल्क में डब्ल्यूटीओ के कई सदस्यों को छूट दी गई है, जबकि कई देशों को मनमर्जी से इस दायरे में लाया गया है।
• संगठन के मुताबिक रूस की इस शिकायत में भारत ने उसका साथ देने की इच्छा जाहिर की है।1गौरतलब है कि भारत स्टील और एल्यूमिनियम पर आयात शुल्क के अमेरिकी फैसले के खिलाफ इस वर्ष मई में डब्ल्यूटीओ में शिकायत दर्ज करा चुका है।
• अमेरिकी वाणिज्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले वर्ष अमेरिका को स्टील और एल्यूमिनियम निर्यात के मामले में भारत का 10वां स्थान था।

6. आईडीबीआई में 51% इक्विटी को एलआईसी बोर्ड की मंजूरी
• देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी के बोर्ड ने सोमवार को आईडीबीआई बैंक में 51% हिस्सेदारी लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने यह जानकारी दी। गर्ग एलआईसी के बोर्ड में मेंबर हैं।
• आईडीबीआई बैंक शेयर बाजार में लिस्टेड है। इसलिए एलआईसी को सेबी की अनुमति भी लेनी पड़ेगी।
• बीमा रेगुलेटर इरडा पहले ही इजाजत दे चुका है। नियम के मुताबिक कोई भी बीमा कंपनी किसी एक कंपनी में 15% से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं ले सकती। इसलिए एलआईसी को विशेष अनुमति दी गई है। 51% शेयर होल्डिंग लेने के बाद एलआईसी बैंक के बोर्ड में कम से कम चार मेंबर नियुक्त कर सकती है।
• बैंक की 2,000 शाखाओं के जरिए पॉलिसी भी बेच सकेगी। आईडीबीआई बैंक को पूंजी की सख्त जरूरत है। गर्ग ने कहा कि एलआईसी सरकार की हिस्सेदारी खरीद कर भी बैंक में होल्डिंग बढ़ा सकती है। लेकिन इससे बैंक को पैसे नहीं मिलेंगे। इसलिए प्रेफरेंशियल शेयर का रास्ता चुना जा सकता है।
• सूत्रों के मुताबिक एलआईसी को होल्डिंग बेचकर बैंक को 10-13 हजार करोड़ रुपए मिल सकते हैं।

7. सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ‘‘ब्रह्मोस’ का सफल परीक्षण
• सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ‘‘ब्रह्मोस’ का सोमवार को ओडिशा के चांदीपुर से सफल परीक्षण किया गया। चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र से सुबह 10:15 बजे सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस का परीक्षण किया गया।
• भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम परियोजना के तहत निर्मित ब्रह्मोस मिसाइल 290 किमी तक की दूरी तक प्रहार कर सकेगी। यह अपने साथ 200 किलोग्राम वजनी मुखास को अपने साथ ले जाने में सक्षम है। नौ मीटर लंबी इस मिसाइल को थोड़े बहुत परिवर्तन के बाद किसी भी जहाज या पनडुब्बी पर ले जाया जा सकता है।
• यह ध्वनि की दोगुनी गति से 14 किलोमीटर की ऊंचाई तक जा सकता है। इसमें ठोस प्रणोदक का इस्तेमाल किया जाता है। आईटीआर सूत्रों ने बताया कि मिसाइल की परिधि 670 मिली की है और लगभग तीन टन वजनी यह मिसाइल जमीन के निकट भी प्रहार कर सकती है लेकिन इससे इसकी रेंज कम होकर 120 किलोमीटर रह जाएगी।
• ब्रमोस का पहला परीक्षण फरवरी 2003 में किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *