INTERNATIONAL/BILATERAL

1.दावोस में 21 से 25 जनवरी तक डब्ल्यूईएफ की बैठक
• वित्त मंत्री अरुण जेटली तथा केंद्रीय मंत्रिमंडल में उनके दो सहयोगी अगले महीने स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित तीन राज्यों के मुख्यमंत्री तथा भारतीय कंपनी जगत के 100 से ज्यादा भारतीय मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) भी हिस्सा लेंगे।
• माइक्रोसाफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्य नाडेला तथा विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम यांग किम नियंतण्र नेताओं की इस सालाना बैठक के 2019 के संस्करण की सह अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक 21 से 25 जनवरी तक होगी। नाडेला और किम के साथ छह और युवा भी बैठकों की सह अध्यक्षता करेंगे।
• कारोबार, राजनीति, सरकार, समाज, कला और मीडिया जगत के 3,000 से अधिक दिग्गजों के इस जमावड़े में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लगातार दूसरे साल शामिल होने की उम्मीद है। इस आयोजन का विषय ‘‘वैश्वीकरण 4.0 : चौथी औद्योगिक क्रांति के दौर में नियंतण्र ढांचे को आकार’ रखा गया है।
• इसमें भारत केंद्रित कई सत्रों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा भारत का राजनीतिक परिदृश्य भी र्चचा के केंद्र में रहेगा।

2. चीन ने नकारी पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर में गुप्त सैन्य प्रोजेक्ट चलाने की रिपोर्ट
• चीन ने शुक्रवार को उन अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स को नकार दिया, जिनमें कहा गया है कि चीनी सरकार पाकिस्तान में आर्थिक गलियारा बनाने के साथ वहां गुप्त सैन्य प्रोजेक्ट भी चला रही है।
• दरअसल, न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी हालिया रिपोर्ट में आरोप लगाया था कि चीन सीपीईसी (चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर) में फाइटर जेट्स के साथ अपनी मिलिट्री के लिए साजो-सामान तैयार करने की योजना बना रहा है।
• चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बयान जारी कर कहा- हमारी जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स गलत हैं। सीपीईसी चीन और पाकिस्तान के लिए सहयोग का एक बेहद अहम जरिया है। खासकर लंबे समय के हितों को ध्यान में रखते हुए।
• बेल्ट एंड रोड को सैन्य महत्वाकांक्षाओं से जोड़ रहा चीन:- एनवाईटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि चीनी अधिकारी लंबे समय से बेल्ट एंड रोड परियोजना को एक आर्थिक प्रोजेक्ट बताते रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान में अपनी योजना के जरिए चीन पहली बार स्पष्ट रूप से बेल्ट एंड रोड परियोजना को सैन्य महत्वाकांक्षाओं से जोड़ रहा है।
• इसी के साथ वह उन देशों की चिंता भी बढ़ा रहा है, जिन्हें लगता है कि चीन उनके यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर के खुद अपनी सैन्य क्षमताएं बढ़ाना चाहता है।
• फाइटर जेट बना रहे हैं चीन-पाकिस्तान:- चीन और पाकिस्तान अभी साथ में जे-17 थंडर नाम के एक फाइटर जेट का निर्माण कर रहे हैं। यह एक सिंगल सीटर कॉम्बैट एयरक्राफ्ट है। इसके अलावा चीन पाकिस्तान के साथ रक्षा के क्षेत्र में कुछ नए प्रोजेक्ट्स भी शुरू करने की योजना बना रहा है।

NATIONAL

3. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के जल्द गठन की सिफारिश
• सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक, 2017 को कानून में बदलने की वकालत की है। आयोग का कहना है कि भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआइ) और भारतीय नर्सिग परिषद (एनसीआइ) दोनों ही डॉक्टरों, नर्सो व अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों की पर्याप्त उपलब्धता और गुणवत्ता सुनिश्चित करने में विफल रहे हैं।
• ‘स्ट्रैटेजी फॉर न्यू इंडिया एट 75’ शीर्षक से बुधवार को जारी किए गए अपने दस्तावेज में नीति आयोग ने नर्सिग स्कूलों में गुणवत्ता परक ट्रेनिंग सुनिश्चित करने के लिए नर्सिग शिक्षा की नियामक व्यवस्था में आमूलचूल सुधार की सिफारिश की है। आयोग ने सरकारी नर्सो की संख्या बढ़ाने और नर्सिग में उत्कृष्टता केंद्र विकसित करने का भी सुझाव दिया है।
• देश में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए आयोग ने विदेश से डॉक्टरों को बुलाने, खासकर विदेश में काम करने वाले भारतीय मूल के डॉक्टरों, के लिए माहौल तैयार की सिफारिश की है।
• एम्स और एनआइई जैसे संस्थाओं में विदेश विश्वविद्यालयों के शिक्षकों को विजिटिंग प्रोफेसर के तौर पर नियुक्त करने के लिए भी कहा है।
• देश के 40 फीसद जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेजों से संबद्ध करने का भी सुझाव दिया है। आयोग ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों, नर्सो, विशेषज्ञों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती में भी संतुलन बनाने को कहा है। अभी ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में डॉक्टर चार गुना और नर्स तीन गुना ज्यादा हैं।
• ई-वीजा की अवधि 10 साल करने की सिफारिश : नीति आयोग ने ई-वीजा की वैधता को बढ़ाकर 10 वर्ष तक करने की सिफारिश की है। साथ ही ई-मेडिकल वीजा पर आने वाले लोगों के दौरों की संख्या भी बढ़ाने को कहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आ सकें।
• अभी ई-वीजा (ई-कांफ्रेंस को छोड़कर) की अवधि भारत में आने के बाद से 60 दिन की होती है। ई-कांफ्रेंस के मामले में वीजा की अवधि 30 दिनों की होती है। ई-टूरिस्ट और ई-बिजनेस वीजा में दो बार आने की छूट है।

ECONOMY

4. पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री बनाने के लिए छह कंपनियां शॉर्टलिस्ट
• भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने डिजिटल पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री (पीसीआर) बनाने के लिए टीसीएस, विप्रो और आइबीएम इंडिया सहित छह प्रमुख आइटी कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया है। प्रस्तावित पीसीआर में सभी कर्जधारकों और विलफुल डिफॉल्टरों के विवरण दर्ज किए जाएंगे।
• इसमें बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी), कंपनी मामलों के मंत्रलय, जीएसटीएन और इन्सॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (आइबीबीआइ) जैसे संस्थानों के भी संबंधित विवरण दर्ज किए जाएंगे। इससे बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान नए और पुराने कर्जधारकों का प्रोफाइल तत्काल देख सकेंगे।
• आरबीआइ ने कहा कि 27 अक्टूबर 2018 को एक्प्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआइ) प्रकाशित करने के बाद कई वेंडरों से आवेदन मिले। सभी आवेदनों पर गौर करने के बाद छह कंपनियों को शॉर्टलिस्ट करने का फैसला किया गया। शॉर्टलिस्ट की गई अन्य तीन कंपनियों में हैं केपजैमिनी टेक्नोलॉजी सर्विसेज इंडिया, डन एंड ब्रैडस्ट्रीट इन्फोर्मेशन सर्विसेज इंडिया और माइंडट्री लिमिटेड। आरबीआइ जल्द ही इन छह वेंडरों से प्रस्ताव अनुरोध आमंत्रित करेगा।
• आरबीआइ ने इस साल जून में पीसीआर बनाने की घोषणा की थी, ताकि सूचनाओं की विसंगतियों को दूर किया जा सके और देश में कर्ज की संस्कृति को मजबूत किया जा सके। पीसीआर में कर्ज से जुड़ी सभी घटनाओं की सूचना देना अनिवार्य किया जाएगा। अभी भारत में कर्ज सूचनाओं से संबंधित कई रिपॉजिटरी हैं। इनमें से हर एक का उद्देश्य और दायरा अलग-अलग है।
• आरबीआइ के अंदर सीआरआइएलसी कर्जधारकों का एक डाटासेट है, जो पांच करोड़ रुपये और इससे अधिक के कर्ज के विवरण रखता है। साथ ही निजी क्षेत्र की चार क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी (सीआइसी) हैं। आरबीआइ के निर्देश के मुताबिक सभी नियमित संस्थानों को इन सभी चार सीआइसी में कर्ज संबंधी सूचनाएं देनी होती हैं।
• प्रस्तावित पीसीआर से सहायक सूचना स्रोतों को भी जोड़ा जाएगा, जिनमें कंपनी मामलों का मंत्रलय, सेबी, जीएसटीएन, सीईआरएसएआइ, यूटिलिटी बिलर, सेंट्राल फ्रॉड रजिस्ट्री और विलफुल डिफॉल्टर/काउशन/सूट फाइल्ड सूची शामिल हैं।

5. दुनिया का 7वां सबसे बड़ा शेयर बाजार बना भारत, जर्मनी को पीछे छोड़ा
• भारत ने वैश्विक स्तर पर शेयर बाजार के क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल की है। उसने जर्मनी के शेयर बाजार को पीछे छोड़ दिया। इस मामले में वह दुनिया का सातवां सबसे बड़ा शेयर बाजार बन गया है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, पिछले सात साल में पहली बार भारत ने यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के शेयर बाजार को पीछे छोड़ा है।
• इससे अगले साल मार्च में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने पर दुनिया के सात शीर्ष शेयर बाजारों में संघ का नेतृत्व करने वाला देश फ्रांस होगा। यह भारत की सकारात्मक वापसी को दर्शाता है। यह यूरोपीय संघ के सामने चुनौतियों को भी रख रहा है। भविष्य में ब्रिटेन के साथ संबंध और बजट को लेकर इटली के साथ गतिरोध शामिल हैं।

SCIENCE

6. वैज्ञानिकों ने पौधों में सबसे पुराने वायरस को पहचाना
• वैज्ञानिकों ने पौधों में पाए जाने वाले दुनिया के सबसे पुराने वायरस की पहचान कर ली है। अमेरिका के एक पुरातात्विक क्षेत्र में पाए गए प्राचीन कॉर्नकॉब्स (मकई के बाल) का विश्लेषण कर उन्होंने इस वायरस की उम्र का पता लगाने का प्रयास किया।
• आखिर में शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि यह वायरस करीब एक हजार साल पुराना है। पौधों में पाया जाने वाला यह वायरस अभी तक के पहचाने जा चुके वायरसों में सबसे पुराना है।
• इससे पहले के जुटाए गए पुरातात्विक नमूनों के आधार पर कुछ आरएनए वायरसों की पहचान ही की जा सकी है। उनमें से जो सबसे पुराना वायरस पहचाना गया था वह 750 साल पुराना था। अब शोधकर्ताओं ने एरिजोना के कैनियन डे चेल्ली नेशनल मॉन्यूमेंट में स्थित एंटीलोप हाउस से मिले एक प्राचीन पादप की जांच कर नई खोज की है।
• अमेरिका स्थित पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर मर्लिन रूसिनक के मुताबिक, जांच के आधार पर हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि पादप में पाया गया वायरस अभी तक का तलाश गया सबसे पुराना वायरस है। अब हम इसके बारे में और पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं। हम पता लगा रहे हैं कि क्या उस समय में इसके और भी पौधों में होने की गुंजाइश हो सकती थी या नहीं।

DISASTER

7. इंडोनेशिया में भयंकर सुनामी, 222 की मौत
• इंडोनेशिया के पश्चिम में जावा और सुमात्रा के मध्य स्थित सुन्डा जलडमरूमध्य में शनिवार रात ज्वालामुखी फटने के बाद आई सुनामी में मरने वालों की संख्या 222 हो गई है तथा सैकड़ों लोग घायल बताए जा रहे हैं। सुनामी ने तटवर्ती इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया और भारी तबाही मचाई।
• इससे पहले सितंबर में सुलावेसी द्वीप पर पालू शहर में आए भूकंप और सुनामी में करीब 2,500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि आपदा में 800 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है और कम से कम 30 लोग लापता हैं।
• हताहत होने वाले लोगों की संख्या में और इजाफा हो सकता है, क्योंकि सभी प्रभावित क्षेत्रों तक संपर्क नहीं हो सका है। एजेंसी ने बताया कि क्राकाटोआ ज्वालामुखी फटने के बाद शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात 9:27 बजे दक्षिणी सुमात्रा और पश्चिमी जावा के पास समुद्र की ऊंची लहरें तटों को तोड़कर आगे बढ़ीं, जिससे अनेक मकान नष्ट हो गए। सुनामी का सबसे ज्यादा प्रभाव जावा के बांतेन प्रांत के पांडेंगलांग क्षेत्र में पड़ा है।
• इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के दक्षिण पश्चिम में स्थित लोकप्रिय बीच और उजुंग कुलोंग राष्ट्रीय उद्यान भी सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र में शामिल है।

AWARD

8. राष्ट्रीय एकता के लिए नए पुरस्कार का एलान
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता के लिए एक नए राष्ट्रीय पुरस्कार के गठन की घोषणा की है। सरकारी बयान में कहा गया है कि पद्म पुरस्कार की तर्ज पर यह पुरस्कार होगा।
• बयान के मुताबिक राष्ट्रीय एकता के लिए किसी भी तरह से काम करने वाले किसी भारतीय को हर साल यह पुरस्कार दिया जाएगा।
• बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने सरदार बल्लभ भाई पटेल के राष्ट्रीय एकता के लिए किए गए कार्यो से प्रेरणा लेते हुए इस पुरस्कार के गठन की घोषणा की है।

Source of the News (With Regards):- compile by Dr Sanjan,Dainik Jagran(Rashtriya Sanskaran),Dainik Bhaskar(Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara(Rashtriya Sanskaran) Hindustan dainik(Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *