NATIONAL
*1.फेल नहीं करने की नीति में संशोधन वाला विधेयक मंजूर*
• राज्यसभा ने आठवीं कक्षा तक फेल नहीं करने की नीति में संशोधन वाले विधेयक को बृहस्पतिवार को मंजूरी प्रदान कर दी। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उच्च सदन में निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2018 पर र्चचा के जवाब में कहा कि यह राज्यों को तय करना है कि वे नई व्यवस्था अपनाते हैं या नहीं।
• उन्होंने कहा कि स्कूलों में अनुत्तीर्ण होने की स्थिति में बच्चों को उसी कक्षा में रोकने या नहीं रोकने का अधिकार राज्यों के पास होगा।उनके जवाब के बाद सदन ने विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया। वाम दलों के सदस्यों ने विधेयक का विरोध करते हुए सदन से वाकआउट किया। लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है।
• विधेयक की जरूरत की र्चचा करते हुए जावड़ेकर ने कहा कि अक्सर कहा जाता है कि पांचवीं कक्षा के छात्रों को तीसरी कक्षा का गणित भी नहीं आता। ऐसे में व्यवस्था में बदलाव की बात की जा रही थी। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक में भी यह बदलाव किए जाने की बात की गई थी।
• उन्होंने कहा कि स्थाई समिति में भी इस बात पर एकराय थी। उन्होंने कहा कि कोई बोर्ड परीक्षा नहीं होगी बल्कि स्कूलों में ही परीक्षा होगी। उन्होंने कहा कि पीछे रह जाने वाले छात्रों को दो महीने बाद एक और मौका भी दिया जाएगा।
• उन्होंने कहा कि मौजूदा व्यवस्था में आठवीं कक्षा तक बच्चों के स्कूल छोड़ने की दरें कम हैं लेकिन नौवीं और दसवीं कक्षा में स्कूल छोड़ने की दरें काफी बढ़ जाती हैं।

*2.लोकसभा : 21 सदस्य शेष सत्र के लिए निलंबित*
• कावेरी नदी पर बांध के मुद्दे और आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दज्रे की मांग को लेकर क्रमश: अन्नाद्रमुक एवं तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के सदस्यों के हंगामे के कारण बृहस्पतिवार को लोकसभा की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।
• लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज जानबूझकर सदन में आसन के समीप आकर और नियमों का उल्लंघन करते हुए कार्यवाही में बाधा डालने के लिए तेदेपा के 13, अन्नाद्रमुक के 7 सदस्यों समेत कुल 21 सदस्यों को नियम 374 ए के तहत सदन की कार्यवाही से चार कामकाजी दिनों के लिए निलंबित कर दिया। इनके साथ ही असंबद्ध सदस्य रेणुका बूटा को भी चार कामकाजी दिन के लिए निलंबित कर दिया गया।
• रेणुका बूटा वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की टिकट पर विजयी हुई थीं। एक बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दोबारा फिर शुरू हुई तो सदन में अन्नाद्रमुक और तेदेपा सदस्यों का शोर शराबा प्रश्नकाल की तरह ही जारी रहा। अन्नाद्रमुक और तेदेपा के सदस्य आसन के निकट पहुंचकर नारेबाजी करने लगे। हंगामा कर रहे कुछ सदस्यों ने कागज के टुकड़े उछाले।
• हंगामे के बीच संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सदन की मर्यादा भंग की जा रही है। राफेल मामले पर और देश के मुद्दों पर र्चचा होनी है। सदस्यों से आग्रह है कि अपने स्थान पर जाएं। सदन में हंगामे के बीच सुमित्रा महाजन ने आवश्यक कागजात रखवाए।
• स्पीकर की चेतावनी के बाद भी हंगामा जारी रहा। इसके बाद अन्नाद्रमुक और तेदेपा के 19 सदस्यों को चार कामकाजी दिनों के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया।

*3. प्रधानमंत्री ने भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 106वें सत्र का किया उद्घाटन*
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा है कि 2022 तक तीन भारतीयों को गगनयान से अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी हो चुकी है। इसरो के वैज्ञानिक देशवासियों का ये सपना साकार करने में महत्वूपर्ण भूमिका निभाएंगे।
• पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा दिया था। अब से 20 साल पहले पोखरण में परमाणु परीक्षण पर पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी जी ने देश को विज्ञान क्षेत्र में मजबूत होने का अहसास कराते हुए जय जवान जय किसान नारे में जय विज्ञान जोड़ा था। उसी कड़ी में प्रधानमंत्री ने वीरवार को जय जवान जय किसान और जय विज्ञान मं जय अनुसंधान जोड़ते हुए कहा कि देश की सामाजिक व आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए जरूरी है कि वैज्ञानिक सामान्य लोगों के लिए ईज आफ लिविंग की दिशा में सस्ते, सुगम और सुलभ समाधान विकसित करें।
• मोदी जालंधर स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में 106वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करने के बाद देश दुनिया से आए हजारों वैज्ञानिकों, बुद्धिजीवियों, विद्यार्थियों समेत नोबल पुरस्कार पा चुके तीन महान वैज्ञानिकों को संबोधित कर रहे थे।
• प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों द्वारा एनीमिया से निपटने के लिए किए शोध की प्रशंसा करते हुए देश भर के वैज्ञानिकों से आहवान किया कि वह भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए ग्लोबल वार्मिग और मौसम परिवर्तन के क्षेत्र में ऐसे शोध करें जिससे किसानों, बच्चों, महिलाओं सहित सभी को लाभ मिल सके।
• मोदी ने कहा कि उन्नत भारत, आधुनिक भारत, वैज्ञानिक भारत बनना होगा। उन्नत भारत बनने के लिए आज के विज्ञान को महत्वाकांक्षी बनना होगा। हमें सिर्फ प्रतिस्पर्धा नहीं करनी, हमें श्रेष्ठता हासिल करनी है। आधुनिक भारत का सपना तभी साकार हो सकता है जब विज्ञान को विकसित किया जाए। पूरे 30 मिनट तक धाराप्रवाह हिंदी और अंग्रेजी में बोलते हुए मोदी ने वैज्ञानिकों से सवाल किया कि क्या हम अपने देश के कम बारिश वाले इलाकों में बेहतर और वैज्ञानिक ढंग से सूखा प्रबंधन पर काम कर सकते हैं। क्या बारिश, साइक्लोन और दूसरी प्राकृतिक आपदाओं को लेकर काम कर सकते हैं, क्योंकि इसका फायदा किसानों को होगा। क्या वैज्ञानिकों से ऐसी साइबर सुरक्षा मिल सकती है कि संवेदनशील संस्थाओं को भेदना किसी से भी लिए नामुमकिन हो।
• हमें विज्ञान को सामान्य नागरिक के जीवन से जोड़ना है। हमें न रूकने का हक है और न कोई और करेगा, ये सोचकर छोड़ने की जरूरत है। हमें दुनिया में कुछ करके दिखलाना है। यहां केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा.हर्षवर्धन ने भारतीय विज्ञान कांग्रेस के आयोजकों को बधाई देते हुए बीरबल साहनी, हरगोबिंद खुराना व कल्पना चावला को याद किया। डा.हर्षवर्घन बोले कि पंजाब की पराली की समस्या का समाधान भी वैज्ञानिक तकनीक से खोजा जाएगा।
• उन्होंने कहा कि जब से वैज्ञानिकों के संपर्क में आए हैं, उनका डीएनए डाक्टर से वैज्ञानिक में चेंज हो गया लगता है। प्रधानमंत्री मोदी के समय में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए ये पीरिएड गोल्डन पीरियड है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्ष के दौरान विज्ञान के क्षेत्र में होने वाले शोध को बढ़ावा देने के लिए जहां बजट बढ़ाया है, वहीं वैज्ञानिक खोजों का लाभ आम नागरिकों तक पहुंचाने का भी प्रयास किया है।
• डा.हर्षवर्धन ने कहा कि अब ब्रेन ड्रेन का समय नहीं रहा, अब दुनिया के विभिन्न देशों में बसे वैज्ञानिक वापस भारत देश लौट रहे हैं, अब ब्रेन केम हो रहा है। इसके पूर्व में प्रधानमंत्री के एलपीयू में पहुंचने पर स्वागत करते हुए भारतीय विज्ञान कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ.मनोज चक्रवर्ती ने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों ने प्रत्येक क्षेत्र में अहम योगदान दिया है। खासकर पिछले चार वर्षो में विज्ञान और वैज्ञानिकों में अभूतपूर्व बदलाव देखने को मिला है।

ECONOMY
*4. एचडीएफसी एमएफ बनी देश की सबसे बड़ी एएमसी*
• एचडीएफसी म्यूचुअल फंड दो साल के अंतराल के बाद देश की सबसे बड़ी संपत्ति प्रबंधन कंपनी (एएमसी) बन गई है। एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड को पीछे छोड़ दिया है।
• एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एंफी) के आंकड़ों के अनुसार दिसम्बर अंत तक एचडीएफसी एमएफ के प्रबंधन के तहत 3.35 लाख करोड़ रूपये की परिसंपत्तियां थीं।
• वहीं आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएफ के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों (एयूएम) का आंकड़ा 3.08 लाख करोड़ रूपये था।

*5. नए पैकेजिंग नियम एक जुलाई से*
• देश के खाद्य नियामक भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने बृहस्पतिवार को कहा कि खाद्य उद्योग जगत को एक जुलाई से नए पैकेजिंग नियमों का पालन सुनिश्चित करने की जरूरत है।
• प्राधिकरण के नए नियम खाने-पीने की चीजों को पुनर्चकण्रवाली प्लास्टिक और अखबारों में पैक करने पर प्रतिबंध लगाते हैं। इसमें खाने-पीने के सामान को लाने-ले जाने,भंडारण करने वाले और वितरण करने वाले थैलों में भी अखबार या पुनर्चक्रित प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाना है।
• स्याही और डाई के कैंसरजनक प्रभावों पर संज्ञान लेते हुए एफएसएसएआई ने इन नियमों के तहत अखबार में खाने-पीने वाली चीजों को बांधने पर भी रोक लगाई है। साथ ही खाद्य सामग्री की पैकेजिंग पर छापी जाने वाली स्याही के इस्तेमाल को भी भारतीय मानकों के अनरूप तय किया गया है।
• एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन अग्रवाल ने एक बयान में कहा कि नए पैकेजिंग नियम भारत में खाद्य सुरक्षा को एक नए स्तर पर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र में इन नियमों के अनुपालन में दिक्कतें आ सकती हैं, लेकिन इसी को ध्यान में रखते हुए इन्हें लागू करने से पहले पर्याप्त समय दिया जा रहा है।
• नए पैकेजिंग नियम एक जुलाई 2019 से प्रभाव में आएंगे। अग्रवाल ने बताया कि इस संबंध में सभी हितधारकों से बातचीत की जाएगी और ग्राहकों एवं कारोबारों के बीच व्यापक स्तर पर जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा।

*6. जमा योजनाओं के लिए कड़े नियमन का सुझाव*
• संसद की एक समिति ने अवैध जमा योजना प्रतिबंध विधेयक में दंड के प्रावधानों को कड़ा करने का सुझाव दिया है, जिससे निवेशकों के हितों का संरक्षण किया जा सके। इस विधेयक में जमाकर्ताओं को अवैध जमा योजना के लिए प्रचार, परिचालन, विज्ञापन देने और जमा स्वीकार करने पर रोक लगाने का प्रस्ताव है।
• विधेयक में नियमन के दायरे में लाये बिना अवैध रूप से जमा राशि लेने वाली योजनाओं को हतोत्साहित करने के लिए सजा तथा जमाकर्ताओं को राशि लौटाने में असफल रहने पर कड़े दंड का प्रावधान रखा गया है। समिति की संसद में पेश रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि इस विधेयक के तहत सभी तरह के अपराध संज्ञेय और गैर-जमानती हों।
• इनका विधेयक में स्पष्ट रूप से उल्लेख होना चाहिए। 31 सदस्यीय समिति के प्रमुख वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम. वीरप्पा मोइली हैं। इस विधेयक को लोकसभा में पिछले साल 18 जुलाई को पेश किया गया था। उसके बाद इसे समीक्षा के लिए 10 अगस्त को समिति के पास भेजा दिया गया था।

SCIENCE
*7. चांद के अनदेखे हिस्से पर उतरा चीन का यान चांग ई-4*
• चांग ई-4 ने चांद के जिस साउथ पोल-एटकेन बेसिन को अध्ययन के लिए चुना है, वह हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ज्ञात इंपैक्ट क्रेटर है। किसी ग्रह, उपग्रह या खगोलीय पिंड पर किसी छोटे पिंड के टकराने से बनी घाटी को इंपैक्ट क्रेटर कहा जाता है। चांद के इस क्रेटर का व्यास तकरीबन 2,500 किलोमीटर और गहराई करीब 13
• चांद के इस अनदेखे हिस्से पर भेजे गए यान और धरती पर स्थित केंद्र के बीच संपर्क स्थापित करना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। यान और धरती के बीच संपर्क के लिए चीन ने मई में ही क्यूकिआओ नाम का एक रिले सेटेलाइट लांच किया था। इस अभियान से चांद पर खनिजों और सतह की संरचना को जानने में मदद मिलेगी।
• चांद अपनी धुरी पर इस तरह से घूमता है कि इसका 41 फीसद हिस्सा धरती से कभी नहीं दिखता। इस हिस्से के बारे में कोई जानकारी नहीं होने के कारण इसे ‘डार्क साइड’ भी कहा जाता है। हालांकि यह हिस्सा अंधेरे में नहीं है। चांद के दोनों हिस्सों पर सूर्य की बराबर रोशनी पड़ती है और दोनों हिस्सों पर करीब दो-दो हफ्ते के दिन-रात होते हैं।
Sorce of the News (With Regards):- compile by Dr Sanjan,Dainik Jagran(Rashtriya Sanskaran),Dainik Bhaskar(Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara(Rashtriya Sanskaran) Hindustan dainik(Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *