भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके सिंगापुर के समकक्ष ली हसीन लूंग के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के बाद, डीएनए-भारत और सिंगापुर के हिस्से ने रक्षा और आर्थिक सहयोग सहित आठ समझौते पर हस्ताक्षर किए।

दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) की दूसरी समीक्षा के समापन पर एक संयुक्त बयान जारी किया गया। भारत और सिंगापुर ने 2005 में सीईसीए पर हस्ताक्षर किए। सिंगापुर पहला देश है जिसके साथ भारत ने इस तरह के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता (सीईसीए) – व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता (सीईसीए) द्विपक्षीय व्यापार को मजबूत करने के लिए सिंगापुर और भारत के बीच एक मुक्त व्यापार समझौता है। यह 2 9 जून 2005 को हस्ताक्षर किए गए थे।

भारत और सिंगापुर लंबे समय से सांस्कृतिक, वाणिज्यिक और सामरिक संबंध साझा करते हैं, सिंगापुर “ग्रेटर इंडिया” सांस्कृतिक और वाणिज्यिक क्षेत्र का हिस्सा है।

ऐतिहासिक संबंध:

– चोल राजवंश से व्यापार संबंध वापस आते हैं।

– भारतीय मूल के 300,000 से अधिक लोग सिंगापुर में रहते हैं।

– 1 9 65 में अपनी आजादी के बाद, यह दूसरी तरफ चीन और इंडोनेशिया, इंडोनेशिया पर चीन का मुकाबला करने के लिए भारत में संबंध विकसित करता है।

राजनीतिक संबंध:

– स्वतंत्रता के बाद सिंगापुर के साथ संबंध स्थापित करने वाला पहला देश भारत है।

– पूर्व सिंगापुर पीएम एम गोह चोक टोंग को अंतरराष्ट्रीय संबंधों में समझने के लिए जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

– सिंगापुर भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा बोली का समर्थन करता है।

आर्थिक संबंध:

– सिंगापुर एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत बन गया 2013-2014 में मॉरीशस से आगे निकलते हुए

सिंगापुर का भारत का सबसे बड़ा उड़ान कनेक्शन है

– 2005 में व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (मुक्त व्यापार समझौते) पर हस्ताक्षर किए गए थे। सिंगापुर पहला देश बन गया जिसके साथ भारत ने इस तरह के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

सांस्कृतिक संबंध:

– तमिल आधिकारिक भाषा में से एक है।

– अधिकांश भारतीय आबादी व्हाइट कॉलर जॉब्स में है।

भारत के लिए उपयोगी:

– आंध्र प्रदेश ने सिंगापुर से अपने शहर अमरावती को विकसित करने में मदद मांगी है।

– दिल्ली सरकार विश्व स्तरीय कौशल केंद्र विकसित करने में मदद चाहता है।

– सेवा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए शैक्षणिक स्तर में सुधार

– तटीय राज्यों के लिए बंदरगाह अत्याधुनिक बंदरगाह सुविधाओं का विकास

– जीवन प्रत्याशा, आईएमआर, प्रति व्यक्ति आय इत्यादि जैसे मानव विकास संकेतकों में सुधार।

– मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया प्रोजेक्ट में सहायता।

सैन्य सहयोग:

– 1 99 4 में, भारत और सिंगापुर ने अपना वार्षिक नौसेना मुकाबला अभ्यास शुरू किया, जिसे अब “सिमबेक्स” कहा जाता है, भारत और सिंगापुर के कई युद्धपोतों ने इस अंतःक्रियात्मक मुकाबला अभ्यास में हिस्सा लिया।

– 2003 में, भारत और सिंगापुर ने रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे सिंगापुर सेना और वायुसेना भारतीय मिट्टी पर प्रशिक्षण आयोजित करने की अनुमति दे रही थी।

– 2016 में, भारत और सिंगापुर ने रक्षा और सैन्य, सुरक्षा और खुफिया सहयोग, राजनीतिक आदान-प्रदान, व्यापार और निवेश में वृद्धि, वित्तीय संबंधों में सुधार, वायु कनेक्टिविटी में सुधार और बहुपक्षीय मंचों में सहयोग सहित बोर्ड में “रणनीतिक संबंध” के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *