*दैनिक समसामयिकी*

INTERNATIONAL/BILATERAL
*1.हिंद-प्रशांत क्षेत्र में धाक जमाने की जुगत : ट्रंप ने भारत से मजबूत संबंध के कानून पर किए हस्ताक्षर*
• अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में भारत के साथ बहुमुखी संबंधों को मजबूत करने और क्षेत्र में अपनी धाक मजबूत करने के लिए सोमवार को एक विधेयक पर हस्ताक्षर किया। साथ ही उन्होंने चीन की गतिविधियों को नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय प्रणाली को ’कमजोर’ करने वाला बताया।
• भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने में अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, अधिनियम की धारा 204 दोनों देशों के बीच राजनयिक, आर्थिक तथा सुरक्षा संबंधों को मजबूत एवं व्यापक बनाती है।
• बयान में ट्रंप ने अमेरिका की ताकत और सुरक्षा को बनाए रखने के संबंध में कांग्रेस का उद्देश्य साझा किया, लेकिन बाहरी, सैन्य और विदेशी मामलों में अमेरिका की नीति को निर्धारित करने या अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ कुछ कूटनीतिक पहल करने के लिए कार्यकारी शाखा की आवश्यकता संबंधी कांग्रेस की सिफारिशों को मानने की गारंटी नहीं दी।
• अधिनियम 2005 के ‘‘यूएस-इंडिया डिफेंस रिलेशनशिप’, ‘‘डिफेंस टेक्नोलॉजी एंड ट्रेड इनिशिएटिव’ (2012) की नई रूपरेखा, ¨हद-प्रशांत और ¨हद महासागर क्षेत्र के लिए 2015 के संयुक्त रणनीतिक दृष्टिकोण और साझेदारी के माध्यम से समृद्धि पर 2017 का संयुक्त वक्तव्य की प्रतिबद्धता को दोहराता है।

*2.भारत-पाक ने कैदियों की सूची सौंपी*
• भारत और पाकिस्तान ने मंगलवार को 2008 के एक समझौते के तहत एक-दूसरे की जेलों में बंद कैदियों की सूची सौंपी। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भारत ने पाकिस्तान को हिरासत में मौजूद 249 पाकिस्तानी कैदियों और 98 मछुआरों की सूची सौंपी है।
• बयान में कहा गया है, पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में 54 नागरिकों और 483 मछुआरों की सूची सौंपी है, जो कि भारतीय हैं या उन्हें भारतीय माना जा रहा है। ये सूचियां नई दिल्ली और इस्लामाबाद में एक साथ राजनयिकों द्वारा एक-दूसरे को सौंपी गईं।भारत ने कैदियों, लापता भारतीय रक्षाकर्मियों और मछुआरों को उनकी नौका समेत जल्द से जल्द रिहा करने और स्वदेश लौटाने का भी आग्रह किया है।
• बयान में कहा गया है, इस संदर्भ में पाकिस्तान से 17 भारतीय कैदियों और 369 भारतीय मछुआरों को रिहा करने और स्वदेश लौटाने में तेजी लाने को कहा गया है। इनकी नागरिकता की पुष्टि कर ली गई है।
• बयान के मुताबिक, बाकी बचे कैदियों और मछुआरों के लिए तुरंत वकील की पहुंच सुलभ कराने की भी मांग की गई है, ताकि उनकी शीघ्र रिहाई और स्वदेश वापसी सुनिश्चित की जा सके।
• 2008 के समझौते के मुताबिक, दोनों देश हर साल एक जनवरी और एक जुलाई को एक-दूसरे देशों की जेलों में कैद कैदियों की सूची का आदान-प्रदान करते हैं।
• बयान में कहा गया है कि भारत ने पाकिस्तान से 80 पाकिस्तानी कैदियों के मामले में जल्द जवाब देने को भी कहा है। ये कैदी अपनी सजा पूरी कर चुके हैं और इस्लामाबाद द्वारा नागरिकता की पुष्टि होने पर स्वदेश लौटना चाहते हैं।
• बयान के मुताबिक, मानवीय मुद्दों को हल करने हेतु आपसी समझ को आगे बढ़ाने के लिए भारत ने संयुक्त न्यायिक समिति और भारतीय चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम पुनर्गठित की है, जो पाकिस्तान का दौरा करेंगी और मानसिक रूप से बीमार कैदियों से मिलेगी। बीमार कैदियों के विवरण उन्हें पहले ही दे दिए गए हैं।

SCIENCE
*3. अंतरिक्ष विज्ञान की दुनिया में जड़ेंगे नए सितारे*
• 2011 में स्पेस शटल के बंद होने के बाद से अमेरिका और अन्य देश अपने अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आइएसएस) तक लाने व ले जाने के लिए रूस के सोयूज यान पर निर्भर हैं। माना जा रहा है कि स्पेसएक्स और बोइंग दोनों कंपनियों ने नासा के लिए इस तरह के यान बनाए हैं, जो अंतरिक्ष यात्रियों को आइएसएस तक लाने व ले जाने में सहायक होंगे।
• स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन का पहला मानवरहित परीक्षण 17 जनवरी को होना है। परीक्षण सफल रहा तो संभवत: जून में पहली बार इस यान से अंतरिक्ष यात्री भेजे जाएंगे। वहीं बोइंग के स्टारलाइनर का मानवरहित परीक्षण मार्च में और अंतरिक्ष यात्रियों समेत रवानगी अगस्त में प्रस्तावित है।
• पिछले साल के अभियानों से भी मिलेंगे :- लांच किया था। यूरोप और जापान की अंतरिक्ष एजेंसियों ने संयुक्त रूप से बुध के रहस्य जानने लिए बेपी कोलंबो मिशन लांच किया था। इस साल इन सभी अंतरिक्ष यानों से महत्वपूर्ण आंकड़े मिलने की उम्मीद है।
• नासा के अपॉच्यरूनिटी यान का भविष्य भी इस साल तय हो सकता है। पिछले साल मंगल पर चली आंधियों के बाद यान धूल से ढंक गया था और इसके सोलर पैनल तक सूर्य की रोशनी पहुंचना बंद हो गई थी। तब से यान ने काम करना बंद कर दिया है।
• इस अभियान से जुड़े वैज्ञानिक लगातार इससे संपर्क स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं। अपॉच्यरूनिटी को 2003 में लांच किया गया था और इसने 2004 में मंगल की सतह पर कदम रखा था।

PERSONALITY
*4. कादर खान*
• हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता और पटकथा एवं संवाद लेखक कादर खान का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार तड़के कनाडा में टोरंटो के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे।
Source of the News (With Regards):- compile by Dr Sanjan,Dainik Jagran(Rashtriya Sanskaran),Dainik Bhaskar(Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara(Rashtriya Sanskaran) Hindustan dainik(Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *