विश्व खाद्य दिवस प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिवस खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) का स्थापना दिवस है। एफएओ को संयुक्त राष्ट्र की विशिष्ट संस्था के तौर पर 16 अक्टूबर 1945 को रोम में स्थापित किया गया था।

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य भुखमरी की चुनौतियों के बारे में जनता में जागरूकता प्रसारित करने के साथ-साथ लोगों को भूख के खिलाफ़ संघर्षमय कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना हैं।

⭕थीम (विषय):

संयुक्त राष्ट्र के अंग खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने वर्ष 2030 तक विश्व को भुखमरी मुक्त रखने का लक्ष्य निर्धारित किया है और वर्ष 2017 की मुख्य विषयवस्तु ‘प्रवास का भविष्य बदलें, खाद्य सुरक्षा और ग्रामीण विकास में निवेश करिए’ (Change the future of migration. Invest in food security and rural development) रखी गई है।

वर्ष 2016 के लिए इस दिवस का विषय ‘जलवायु बदल रही है। भोजन और कृषि को भी ज़रूर बदलना चाहिए’ है।

🌼विश्व खाद्य दिवस के मुख्य उद्देश्य:

सभी राष्ट्रों में भूख, कुपोषण एवं गरीबी के खिलाफ़ संघर्ष करने के लिए जागरूकता एवं प्रोत्साहन प्रसारित करना।कृषि विकास पर ध्यान केंद्रित करना।कृषि खाद्य उत्पादन को बढ़ावा देना।अधिकांश विकासशील देशों के बीच आर्थिक एवं तकनीकी क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देना।ग्रामीण लोगों मुख्यत: महिलाओं एवं कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों को उनके योगदान करने के लिए प्रेरित करना।विकासशील देशों के बीच प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को बढ़ावा देना।

इस दिन का मुख्य फोकस इस बात पर है कि भोजन एक आधारभूत और बुनियादी मौलिक अधिकार है फिर भी विश्व में 80.5 करोड़ लोग दीर्घकालिक भुखमरी का शिकार हैं और 60 प्रतिशत महिला आबादी तथा पांच वर्ष से कम आयु के लगभग 50 लाख बच्चे रोजाना कुपोषण जनित रोगों के कारण मौतों का शिकार हो रहे हैं।

🌼टिप्पणी:

पूरे विश्व में इस समय अजीब माहौल है और बढ़ते आपसी संघर्षों तथा राजनीतिक अस्थिरता की वजह से घर छोड़कर अन्य क्षेत्रों में प्रवास करने की प्रवृति द्वितीय विश्व युद्ध के मुकाबले कहीं अधिक है।

पूरे विश्व को प्रवास की समस्या से सामना करना पड़ रहा है और इसमें भुखमरी, गरीबी और बदलती मौसमी परिस्थितियों का भी योगदान है। रोजाना हो रहे प्रवास से जटिल चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसे देखते हुए वैश्विक स्तर पर कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।

गरीब आबादी का तीन चौथाई हिस्सा कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़ी गतिविधियों में सलंग्न है और बढ़ते प्रवास को रोकने का एकमात्र उपाय यही हो सकता है कि युवा आबादी को उनके गांवों या आसपास के क्षेत्रों में रोजगार जैसी सुविधाएं उपलब्ध करानी चाहिए ताकि वे सुरक्षित महसूस कर सकें।

ग्रामीण विकास के क्षेत्र में निवेश से अंतरराष्ट्रीय जगत प्रवास की समस्या को काफी हद तक हल कर सकता है तथा विस्थापित एवं बेघर हो चुके लोगों की समस्या का हल निकाल सकता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *